मोदी आज दो दिन के दौरे पर सऊदी अरब रवाना होंगे, ऊर्जा-वित्त समेत कई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा संभव

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को दो दिनों के दौरे पर सऊदी अरब रवाना होंगे। इस दौरान दोनों देशों के बीच ऊर्जा, वित्त समेत कई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा किए जाने की उम्मीद है। मोदी सऊदी किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सऊद के निमंत्रण पर वहां जा रहे हैं। विदेश मंत्रालय के सचिव (आर्थिक मामलों) टीएस तिरुमूर्ति ने कहा कि मोदी सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के साथ बातचीत करेंगे।

विदेश मंत्रालय के मुताबिक,यात्रा के दौरान मोदी वहां रुपे कार्ड भी लॉन्च करेंगे। वे रियाद में फ्यूचर इन्वेस्टमेंट इनिशिएटिव (एफआईआई) फोरम के तीसरे सत्र में भी भाग लेंगे। वहां वे मंगलवार को सत्र को संबोधित भी करेंगे। कार्यक्रम का आयोजन 29 से 31 अक्टूबर तक होगा।

मंगलवार को रियाद में कुछ सऊदी मंत्रियों से मुलाकात करेंगे

विदेश मंत्रालय ने बताया कि प्रधानमंत्री रियाद में मंगलवार को कुछ सऊदी के मंत्रियों से भी मुलाकात करेंगे। मंगलवाररात वे नई दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे। एफआईआई को ‘दावोस इन द डेजर्ट' के रूप में भी जाना जाता है। रियाद द्वारा 2017 में इस क्षेत्र में संभावित निवेश को बढ़ावा देने के लिए इसकी शुरुआत हुई थी।

दिसंबर में दोनों देशों के नौसेना के बीच संयुक्त युद्धाभ्यास की उम्मीद

टीएस तिरुमूर्ति ने कहा कि स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप काउंसिल के साथ एक समझौते पर भी हस्ताक्षर किया जाएगा।सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस के साथ अलग-अलग प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता भी होगी। इस साल दिसंबर में दोनों देशों के नौसेना के बीच संयुक्त युद्धाभ्यास भी होने की उम्मीद है।

DBApp



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
सऊदी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)।


from Dainik Bhaskar /national/news/pm-modi-on-two-day-visit-to-saudi-arabia-today-01674245.html

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना