दिवाली के बाद दिल्ली, नोएडा में वायु की गुणवत्ता बेहद खराब स्तर पर पहुंची

नई दिल्ली. दिवाली के अवसर पर राजधानी दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में जमकर पटाखे फोड़े गए। इस कारण दिल्ली और नोएडा में वायु की गुणवत्ता बेहद खराब स्तर तक पहुंच गयी। एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) पर यह क्रमशः 306 और 356 पर रहा। पटाखों से निकलने वाले प्रदूषक पदार्थ, प्रतिकूल मौसम और पड़ोसी राज्यों में पराली जलने के कारण में दिल्ली में प्रदूषण का स्तर अत्यधिक खराब स्तर तक पहुंचने की पहले ही घोषणा की गई थी।

हरियाणा में भी दिवाली के अवसर पर जमकर पटाखे फूटे और गुरूग्राम के ग्वाल पहाड़ी इलाके में एक्यूआई 279 दर्ज किया गया। शनिवार को सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) ने आशंका जताई थी कि आनेवाले दिनों में वायु की गुणवत्ता और भी बिगड़ने वाली है और दिवाली के दौरान एक्यूआई 324 के आसपास रहेगा।

4 से 15 नवंबर तक ऑड-ईवन योजना लागू होगा

बढ़ते प्रदूषण के मद्देनजर, दिल्लीवासियों ने सांस लेने में समस्या और एलर्जी होने की शिकायत दर्ज की है। पंजाब और हरियाणा में जल रहे पराली से दिल्ली की स्थिति और भी बदतर हो जाता है। पंजाब रिमोट सेंसिंग सेंटर (पीआरएससी) के अनुसार, इस साल भी पराली जलाने के मामले बढ़े हैं। वायु प्रदूषण पर लगाम लगाने के लिए दिल्ली में अरविंद केजरीवाल की नेतृत्व वाली सरकार ने 4 से 15 नवंबर तक ऑड-ईवन योजना लागू करने की घोषणा की है।

DBApp



आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें
प्रतीकात्मक फोटो


from Dainik Bhaskar /national/news/air-quality-very-poor-in-delhi-noida-post-diwali-01674243.html

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना