7 साल की रोरी उठाती है 80 किलो वजन, अमेरिका में अंडर-11 और अंडर-13 यूथ चैम्पियन बनी

7 साल की रोरी उठाती है 80 किलो वजन, अमेरिका में अंडर-11 और अंडर-13 यूथ चैम्पियन बनी
Dainik Bhaskar
https://ift.tt/3pIMPUs

कनाडा में रहने वाली रोरी वैन की उम्र महज 7 साल है। देखने में सामान्य बच्चियों जैसी ही है। खान-पान भी सामान्य है, लेकिन कड़ी मेहनत और ट्रेनिंग से उसने खुद को दुनिया की सबसे मजबूत लड़की में बदला है। हाल ही में वो वेटलिफ्टिंग की यूएसए अंडर-11 और अंडर-13 यूथ नेशनल चैंपियन बनी है। वो अमेरिकी इतिहास की सबसे कम उम्र की नेशनल चैंपियन है। भास्कर के शादाब समी ने जाना रोरी आखिर इतनी कम उम्र में यह सब कैसे कर रही है। पढ़िए विशेष बातचीत...

छोटे लक्ष्यों से ही बड़ी सफलता
मैं पांच साल की उम्र से वेटलिफ्टिंग कर रही हूं। मैंने पिता से यह डील की थी कि जब भी मैं उपलब्ध वजन उठाने लगूंगी तब वे मुझे नए डंबल और बार बेल लाकर देंगे। रोजाना मैंने अपनी क्षमता बढ़ाने का प्रयास किया। 20-20 ग्राम वजन भी बढ़ाती थी तो बड़ी उपलब्धि लगती थी। 6 साल की होते-होते मैं शरीर के वजन का तीन गुना वजन उठाने लगी।
चाहें जो खाएं, बस एक्टिव रहें
पिज्जा मेरा पसंदीदा है। चॉकलेट खूब खाती हूं। बस यह ध्यान रखती हूं कि मुझे जरूरी प्रोटीन मिलता रहे। क्योंकि मैं तेजी से बढ़ रही हूं। मुझे डाइट पर किसी तरह के कंट्रोल की जरूरत नहीं पड़ती। मैं हफ्ते में 4 घंटे वेटलिफ्टिंग, 9 घंटे जिम्नास्ट प्रैक्टिस करती हूं।
भारत की वेटलिफ्टर मीना कुमारी से प्रभावित

  • मैंने यू-ट्यूब पर टीम यूएसए की वेटलिफ्टर क्रिस्टीन पोप को देखा था। इसके बाद मुझे वेटलिफ्टिंग का शौक हुआ। वही मेरे लिए प्रेरणा हैं। मेरे परिवार में मैं अकेली एथलीट हूं। मेरे पैरेंट्स भी कोई स्पोर्ट्स नहीं खेलते, भाई को म्यूजिक का शौक है। स्ट्रेंथ स्पोर्ट्स में मैं भारत की वेटलिफ्टर मीना कुमारी से बहुत प्रभावित हूंं।
  • मैं अभी 2021 यूएसए वेटलिफ्टिंग यूथ नेशनल की तैयारी कर रही हूं। आठ साल की हो जाऊंगी तो पावरलिफ्टिंग भी करना शुरू करूंगी। अभी स्कूल बंद हैं तो स्पोर्ट्स को ज्यादा समय दे सकती हूं। वैसे जब स्कूल शुरू थे तो भी मैं होमवर्क तो प्रैक्टिस पर आने-जाने के सफर में ही कर लेती थी।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
रोरी वैन ने कहा- मैं 5 साल की उम्र से वेटलिफ्टिंग कर रही हूं। 6 साल की होते-होते मैं शरीर के वजन का तीन गुना वजन उठाने लगी।

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना