फीफा का ऐलानः ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड 2023 में मिलकर कराएंगे महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप

फीफा का ऐलानः ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड 2023 में मिलकर कराएंगे महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप
Dainik Bhaskar
https://ift.tt/2YyFqfN

2023 में होने वाले महिला फुटबॉल वर्ल्ड कप की मेजबानीऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड को मिल गई है। फीफा ने इसकी आधिकारिक घोषणा गुरुवार को कर दी। जापान पहले ही इस टूर्नामेंट की मेजबानी से पीछे हट गया था। इसके बादऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की दावेदारी काफी मजबूत हो गई थी।

विश्व फुटबॉल का संचालन करने वाली संस्था फीफा के निरीक्षण मेंऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड को 5 में से 4.1 अंक मिले थे। जापान के हटने के बाद दूसरी सबसे मजबूत दावेदारी कोलंबिया की थी। हालांकि, कोलंबिया को 5 में से 2.8 अंक ही मिले थे।

इस बार 24 के बजाए 32 टीमें टूर्नामेंट में शामिल होंगी

ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड ने इससे पहले कभी महिला विश्व कप की मेजबानी नहीं की है। यह पहली बार है कि दोनों देश मिलकर इसका आयोजन करेंगे। टूर्नामेंट 10 जुलाई से 20 अगस्त 2023 के बीच खेला जाएगा। इस बार इसमें 24 के बजाय 32 टीमें हिस्सा लेंगी।

जापान को मिले थे 3.9 अंक
जापान को फीफा के निरीक्षण में 5 में से 3.9 अंक मिले थे। हालांकि, जापान के दौड़ में बने रहने से एशियाई फुटबॉल परिसंघ (एएफसी) के सात प्रतिनिधियों के मत बंटने की संभावना थी। ऐसा इसलिए क्योंकि ऑस्ट्रेलिया भी एएफसी का सदस्य है। इसके चलते जापान ने खुद को इस दौड़ से अलग कर लिया था।

एएफसी के अध्यक्ष शेख सलमान बिन इब्राहीम अल खलीफा ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि 2023 का महिला फुटबॉल विश्व कप बेहद भव्य होगा।

2015 में ही इसमें भाग लेने वाली टीमों की संख्या 24 की गई थी
फीफा ने महिला फुटबॉल विश्व कप में 32 टीमों के खेलने को मंजूरी दे दी है। अभी तक इसमें 24 टीमें खेलती थीं।2015 में ही इसमें भाग लेने वाली टीमों की संख्या 16 से बढ़ाकर 24 की गई थी।पुरुष वर्ग में 1998 से ही 32 टीमें खेलती आ रही हैं। अमेरिका ने सर्वाधिक चार बार इस ट्रॉफी पर कब्जा किया है। उसने पिछले महीने नीदरलैंड को मात देकर रिकॉर्ड चौथी बार विश्व कप की ट्रॉफी जीती थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फीफा महिला फुटबॉल विश्व कप में इस बार 24 की बजाय 32 टीमें खेलेंगी। (फाइल फोटो)

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना