चीन ने फिर भारत पर आरोप लगाया, कहा- झड़प के लिए भारत जिम्मेदार, उनके सैनिकों ने समझौते तोड़े और हमारी सीमा में घुस आए

चीन ने फिर भारत पर आरोप लगाया, कहा- झड़प के लिए भारत जिम्मेदार, उनके सैनिकों ने समझौते तोड़े और हमारी सीमा में घुस आए
https://ift.tt/3ibUec2

चीन ने पूर्वीलद्दाख के गलवान घाटी मेंहुई हिंसक झड़प के लिए भारत को एक बार फिर जिम्मेदार ठहराया है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल वु क्यान ने बुधवार को कहा कि भारत के धोखा देने और उसके एकतरफा उकसावे की वजह से यह घटना घटी। भारतीय सैनिकों ने दोनों देशों के बीच हुए समझौतेतोड़े। वे गलवान घाटी में एलएसी पार कर चीन की सीमा में घुस गए और चीनी सैनिकों को उकसाया। सब कुछ एलएसी के पार चीन की सीमा में हुआ।

15 जून की रात लद्दाख की गलवान घाटी में भारतीय चीनी सैनिकों के बीच झड़प हुई थी। इसमें भारतीय सेना के एक अफसर समेत 20 सैनिक शहीद हुए थे। चीन के कुछ सैनिक भी हताहत हुए लेकिन उसने अभी तक उनकीसंख्या सामने नहीं आईहै। हालांकि, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में चीन के 43 सैनिकों के मारे जाने या घायल होने की बात कही गई है।

‘भारतीय सैनिकों ने बात कर रहे चीनी सैनिकों पर हमला किया’

क्यान ने दावा कि जब चीनी सैनिक सीमा विवाद सुलझाने के लिए बात कर रहे थे तो भारतीय सैनिकों और अफसरों ने अचानक हमला कर दिया। इससे दोनों देशों के सैनिकों के बीच हाथापाई होने लगी। चीनी सैनिकों ने भी अपना बचाव किया। विवाद के बाद चीन और भारत ने सैन्य और कूटनीतिक स्तर पर बातचीत कर विवाद सुलझाने की कोशिश की है। बीते सोमवार को दोनों देशों में सेना के कमांडर स्तर की बैठक हुई।

‘टेलीकॉन्फ्रेंस पर दोनों देशों के रक्षा मंत्री बातचीत कर रहे’
क्यान ने कहा कि दोनों देशों के रक्षा मंत्री टेलीकॉन्फ्रेंस के जरिएबात कर रहे हैं। सीमाई क्षेत्रों में शांति और स्थिरता भारत और चीन दोनों के हित में है। चीन उम्मीद करता है कि भारत दोनों देशों के नेताओं के बीच बनी सहमति को निभाएगा। वह दोनों ओर से हुए समझौतों का सम्मान करेगा। भारत सीमा विवाद से जुड़े मसलों को बातचीत से हल करेगा और शांति कायम करने की कोशिश करेगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
कश्मीर के गांदरबल जिले में लद्दाख की ओर जाते भारतीय सैनिकों की यह फोटो 17 जून की है। चीन ने कहा कि भारतीय सैनिक एलएसी पार कर चीन की सीमा में घुस आए थे। -फाइल फोटो

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना