वेनेजुएला के राष्ट्रपति मादुरो पर तस्करी का आरोप; गिरफ्तारी के लिए सूचना देने वाले को 112 करोड़ रुपए इनाम मिलेगा

वेनेजुएला के राष्ट्रपति मादुरो पर तस्करी का आरोप; गिरफ्तारी के लिए सूचना देने वाले को 112 करोड़ रुपए इनाम मिलेगा
https://ift.tt/2wF9uet

वॉशिंगटन. अमेरिकी अटॉर्नी जनरल विलियम बार ने गुरुवार को घोषणा कि वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलास मादुरो पर अमेरिका में मादक पदार्थों की तस्करी का आरोप हैं। उनके खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज किया है। मादुरो की गिरफ्तारी के लिए सूचना देने वाले को 112 करोड़ (150 लाख डॉलर) रुपए इनाम दिया जाएगा।

अटॉर्नी जनरल बार ने वॉयस ऑफ अमेरिका से बातचीत में कहा, ‘आज की गई घोषणा वेनेजुएल सरकार के अंदर फैले भ्रष्टाचार पर केंद्रित है। सत्ता के शीर्ष पर बैठे लोगों ने इसके लिए तंत्र बना लिया है, जो अमीर होने के लिए उसे नियंत्रित करते हैं।’ उन्होंने कहा- निकोलस मादुरो मोरोस के नेतृत्व में वेनेजुएला सरकार, आपराधिकता और भ्रष्टाचार से ग्रसित है।

आरोपों के तहत 50 साल या उम्रकैद हो सकती है
न्याय विभाग ने भी अपनी प्रेस रिलीज में मादुरो के नाम का उल्लेख एक राष्ट्रपति के बजाय सामान्य अपराधी के रूप में किया है। विज्ञप्ति में कहा कि 4 मुलजिमों पर नार्को-टेरेरिज्म और ड्रग ट्रेफकिंग का आरोप हैं। इसके तहत कम से कम 50 साल की जेल या अधिकतम उम्रकैद की सजा का प्रावधान है।

इन पर नार्को-टेरेरिज्म और ड्रग ट्रेफकिंग का आरोप
राष्ट्रपति मादूरो के अलावा अन्य आरोपी अधिकारियों में नेशनल कॉस्टीट्यूएंट असेंबली के प्रेसिडेंट डिओसैडो कैबेलो रोंडन, वेनेजुएला मिलिट्री इंटेलिजेंस के पूर्व डायरेक्टर जनरल ह्यूगो कार्वाजल बैरियस, वेनेजुएला आर्मी के पूर्व जनरल क्लीवर अल्काला कॉर्डोनस के साथ-साथ रिवोल्यूशनरी आर्म्ड फोर्सेज ऑफ कोलंबिया (आरएएफसी) के कई सदस्य शामिल हैं।

गिरफ्तारी के सेना के इस्तेमाल पर नहीं दी प्रतिक्रिया
अटॉर्नी जनरल बार के मुताबिक, मादुरो की गिरफ्तारी के लिए सूचना देने वाले को 112 करोड़ रुपए (15 मिलियन डॉलर) जबकि अन्य अधिकारयों की सूचना पर 74 करोड़ रुपए (10 मिलियन डॉलर) का इनाम दिया जाएगा। यह पूछे जाने पर कि क्या यूएस सरकार मादुरो और दूसरे अधिकारियों की गिरफ्तारी के लिए सेना तैनात करेगी? अटॉर्नी जनरल ने इस पर प्रतिक्रिया देने से इनकार कर दिया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
आरोपों के तहत कम से कम 50 साल की जेल या अधिकतम उम्रकैद की सजा का प्रावधान है। वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलास मादुरो नीले कोट में। फाइल फोटो

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना