वुहान में झींगा बेचने वाली 57 साल की महिला है दुनिया में कोरोनावायरस की पहली मरीज और वह जिंदा बच गई

वुहान में झींगा बेचने वाली 57 साल की महिला है दुनिया में कोरोनावायरस की पहली मरीज और वह जिंदा बच गई
https://ift.tt/3asmrHe

वुहान / न्यू यॉर्क/ लंदन. दुनियाभर में कहर बरपा रहे कोरोनावायरस को लेकर बड़ी खबर है कि इसके पहले मरीज का पता चल गया है। द वॉल स्ट्रीट जर्नल के हवाले से मिली खबर में कोरोना की पहली मरीज 57 साल की एक महिला है जो चीन के वुहान में झींगा मछली बेचती थी। वेई गुझियान नाम की इस महिला को पेशेंट जीरो बताया जा रहा है। पेशेंट जीरो वह मरीज होता है जिसमें सबसे पहले किसी बीमारी के लक्षण देखे जाते हैं। खास बात यह है कि करीब एक महीने चले इलाज के बाद यह महिला पूरी तरह से ठीक हो चुकी है।

चीनी की न्यूज वेबसाइट ‘द पेपर’ की रिपोर्ट के हवाले से इस महिला के पेंशेट जीरो होने की खबर दुनियाभर के मीडिया की सुर्खियां बन चुकी है। द वॉल स्ट्रीट जर्नल ने बताया कि यह महिला उस समय संक्रमित हुई जब वह वुहान के वेट मार्केट हुआनैन सीफूड मार्केट में 10 दिसंबर को झींगे बेच रही थी। इसी दौरान उसने एक सार्वजनिक शौचालय का इस्तेमाल किया और इसके बाद उसे सर्दी-जुकाम ने जकड़ लिया।

31 दिसंबर को वुहान म्यूनिसिपल हेल्थ कमीशन ने सबसे पहले इस महिला का नाम जाहिर किया था क्योंकि वह उन 27 मरीजों में शामिल थी जिन्हें सबसे पहले कोरोनावायरस COVID-19 से संक्रमित पाया गया। इन 27 मरीजों में से 24 सीधे तौर पर उसी सीफूड मार्केट से संक्रमित हुए थे जहां पर यह महिला झींगे बेचती थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
57-year-old woman selling shrimp in Wuhan is the first coronavirus patient in the world and she survived

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना