ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन और हेल्थ मिनिस्टर पॉजिटिव; मोदी ने कहा- आप योद्धा, इस चुनौती को भी हरा देंगे

ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन और हेल्थ मिनिस्टर पॉजिटिव; मोदी ने कहा- आप योद्धा, इस चुनौती को भी हरा देंगे
https://ift.tt/2UkHcPn

लंदन. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। शुक्रवार को उन्होंने वीडियो के जरिए यह बात सभी के साझा की। कुछ देर बाद यहां के हेल्थ मिनिस्टर मैट हैनकॉक भी संक्रमित पाए गए। जॉनसन ने बताया किउन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी क्रिस व्हिट्टी के कहने पर अपना टेस्ट कराया था, जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।इसके बाद उन्होंनेखुदको आइसोलेट कर लिया है। उन्होंने कहा कि वह घर से ही काम करेंगे औरवीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिएअपनी जिम्मेदारी निभाते रहेंगे।

ऐसे में अब उनके कैबिनेट के कई मंत्रियों के भी पॉजिटिव होने की आशंका बढ़ गई है। सबसे ज्यादा खतरा उनकी गर्भवती गर्लफ्रेंड कैरी साइमंड्स को है। अधिकारियों के मुताबिक, सभी केस्वास्थ्यको लेकर सावधानी बरती जा रही है। कैरी साइमंडस् को आइसोलेट किया गया है। जरूरत पड़ने पर सबकी जांच भी कराई जाएगी। हालांकि, अभी यह पता नहीं चल पाया है कि जॉनसन को संक्रमण कहां से हुआ। पिछले एक हफ्ते से उन्होंने कोई भी प्रेस कॉन्फ्रेंस नहीं की है। यहां तक की मंगलवार को कैबिनेट मीटिंग भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई थी।इससे पहले,ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स और स्वास्थ्य सचिव नडाइन डोरिस कोरोना में संक्रमण की पुष्टि हुई थी।

ब्रिटेन के स्वास्थ मंत्री भी कोरोना पॉजिटिव

ब्रिटने के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक।

23 मार्च को लॉकडाउन की घोषणा की थी
जॉनसन ने बीते सोमवार 23 मार्च को ब्रिटेन में लॉकडाउन की घोषणा की थी। उन्होंने कहा था कि जब तक बहुत जरूरी न हो कोई भी अपने घरों से न निकले। वहीं, वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने बतायाथा कि सरकार ने उन कर्मचारियों का वेतन देने का फैसला किया है जो इस हालात में काम नहीं कर पा रहे हैं।सरकार उन कर्मचारियों के वेतन का 80 प्रतिशत हिस्सा कंपनियों को देगी, जिससे उन्हें नौकरी से नहीं निकाला जाएगा। इसके तहत 2500 पाउंड यानी लगभग दो लाख 20 हजार रुपए प्रति महीने तक का वेतन कवर किया जाएगा।

मोदी ने कहा- आप योद्धा, इस चुनौती को भी मात देंगे
जॉनसन के कोरोना संक्रमित होने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने एक ट्वीट किया। ब्रिटिश पीएम को टैग करते हुए मोदी ने लिखा, “डियर पीएम जॉनसन, आप एक योद्धा हैं। आप इस चुनौती पर भी जीत दर्ज करेंगे। इस मुश्किल से बाहर निकलेंगे।”

##

ब्रिटने के प्रिंस चार्ल्स 25 मार्च को कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे

ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स भी 25 मार्च को कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। उनकी पत्नी कैमिला को भी आइसोलेट कर दिया गया है। कैमिला की रिपोर्ट निगेटिव आई थी। प्रिंस चार्ल्स को यह संक्रमण मोनाको के प्रिंस एल्बर्ट से हुआ है। दोनों कीमुलाकात 10 मार्च को हुई थी। एल्बर्ट 20 मार्च को कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे।

बंकिघम पैलेस में एक सम्मान समारोह के दौरान पिंस चार्ल्स (बाएं)। इस दौरान भी उन्होंने हाथ मिलाने से मना कर दिया और नमस्ते को प्राथमिकता दी।

ब्रिटेन की स्वास्थ्य सचिव भी कोरोना पॉजिटिव पाई गईं थीं

ब्रिटेन की स्वास्थ्य सचिव नडाइन डोरिस।

मोनाको के प्रिंस एल्बर्ट भी संक्रमित
यूरोपीय देश मोनाको के प्रिंस एल्बर्ट 20 मार्च को कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। अगर वेटिकन सिटी को छोड़ दें तो मोनाको दुनिया का सबसे छोटा देश है। मोनाको की आबादी 38,000 है।

यूरोपीय देश मोनाको के प्रिंस एल्बर्ट।

कनाडा के पीएम की पत्नी सोफी भी संक्रमित पाई गई थीं

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की पत्नी सोफी ट्रूडो भी संक्रमित पाई गईं थीं। इसके बाद जस्टिन ट्रूडो ने खुद को आइसोलेट कर लिया था और वर्क फ्राम होम की शुरुआत की थी।

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की पत्नी सोफी ट्रूडो।

ऑस्ट्रेलिया के गृह मंत्री भी कोरोना से पीड़ित

ऑस्ट्रेलिया के गृह मंत्री पीटर डटन।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
बोरिस जॉनसन। (फाइल फोटो)

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना