भारतीय शॉटपुट खिलाड़ी नवीन चिकारा डोप टेस्ट में फेल, 4 साल का बैन लगा; ओलिंपिक खेलने का सपना भी टूटा

भारतीय शॉटपुट खिलाड़ी नवीन चिकारा डोप टेस्ट में फेल, 4 साल का बैन लगा; ओलिंपिक खेलने का सपना भी टूटा
Dainik Bhaskar
https://ift.tt/2WLzFe9

खेल डेस्क. भारतीय शॉटपुट खिलाड़ी नवीन चिकारा का ओलिंपिक में खेलने का सपना टूट गया है। वे आउट-ऑफ-कॉम्पिटीशन डोप टेस्ट में फेल हो गए हैं। वर्ल्ड एथलेटिक्स इंटिग्रिटी यूनिट ने नवीन पर 4 साल का प्रतिबंध लगा दिया है। यह प्रतिबंध 27 जुलाई 2018 से माना जाएगा, क्योंकि टेस्ट के लिए उनका सैंपल भी तभी लिया गया था। वहीं, केन्या के धावक और एशियन गेम्स में सिल्वर विजेता अलबर्ट रोप भी डोप टेस्ट में फेल हो गए हैं। उन पर 2 साल का प्रतिबंध लगा है।

2018 नवीन के लिए काफी शानदार रहा था। इस साल उन्होंने फेडरेशन कप में सिल्वर मेडल भी जीता था। जबकि इंटर स्टेट चैम्पियनशिप में वे रनरअप रहे थे। इसी साल पटियाला में नेशनल एंटी-डोपिंग एजेंसी (नाडा) ऑफ इंडिया की टेस्टिंग अथॉरिटी के आउट-ऑफ-कॉम्पिटिशन टेस्टिंग में नवीन को रखा गया था।

नवीन ने प्रतिबंधित जीएचआरपी-6 दवा ली थी
अक्टूबर में उनके ब्लड सैंपल को कनाडा के मॉन्ट्रियल में वर्ल्ड एंटी-डोपिंग एजेंसी (वाडा) से मान्यता प्राप्त प्रयोगशाला में भेजा गया, जो पॉजिटिव निकला। इसके बाद उन पर अनिश्चितकाल के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया था। तब नवीन ने इसे स्वीकार करते हुए कहा था कि उन्हें प्रतिबंधित जीएचआरपी-6 दवा के बारे में नहीं पता था, जो उन्होंने गलती से ली थी। इसके बाद उनका बी सैंपल भी लिया गया था। इसकी रिपोर्ट के बाद उनके प्रतिबंध को 4 साल का कर दिया गया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
शॉटपुट खिलाड़ी नवीन चिकारा का ब्लड सैंंपल 27 जुलाई 2018 को लिया गया था। -प्रतिकात्मक फोटो

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना