मुंबई ने दिल्ली के खिलाफ टॉस जीतकर बॉलिंग चुनी; हार्दिक प्लेइंग इलेवन में नहीं

मुंबई ने दिल्ली के खिलाफ टॉस जीतकर बॉलिंग चुनी; हार्दिक प्लेइंग इलेवन में नहीं
Dainik Bhaskar
https://ift.tt/3kWNNKA

IPL के 13वें सीजन का 51वां मैच दिल्ली कैपिटल्स और मुंबई इंडियंस के बीच दुबई में खेला जा रहा है। मुंबई ने टॉस जीतकर बॉलिंग चुनी। हार्दिक पंड्या को आराम दिया गया है। वहीं, चोट की वजह से रोहित शर्मा इस मैच में भी टीम का हिस्सा नहीं हैं। उनकी जगह कीरोन पोलार्ड टीम की कप्तानी संभाल रहे हैं। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें...

मुंबई में 2 और दिल्ली में 3 बदलाव
मुंबई में 2 बदलाव किए गए। हार्दिक पंड्या को आराम दिया गया। उनकी जगह जयंत यादव को टीम में शामिल किया गया। इसके अलावा जेम्स पैटिंसन की जगह नाथन कूल्टर-नाइल को प्लेइंग इलेवन में जगह दी गई। वहीं, दिल्ली में 3 बदलाव किए गए। अजिंक्य रहाणे, अक्षर पटेल और तुषार देशपांडे को टीम में जगह नहीं दी गई। उनकी जगह प्रवीण दूबे, पृथ्वी शॉ और हर्षल पटेल को टीम में जगह दी गई।

दोनों टीमों के विदेशी खिलाड़ी
मुंबई में कप्तान कीरोन पोलार्ड के अलावा क्विंटन डिकॉक, नाथन कूल्टर-नाइल और ट्रेंट बोल्ट प्लेइंग इलेवन में हैं। वहीं, दिल्ली में शिमरॉन हेटमायर, मार्कस स्टोइनिस, कगिसो रबाडा और एनरिच नोर्तजे विदेशी खिलाड़ी हैं।

दोनों टीमें
मुंबई:
क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव, सौरभ तिवारी, क्रुणाल पंड्या, कीरोन पोलार्ड (कप्तान), नाथन कूल्टर-नाइल, राहुल चाहर, जयंत यादव, ट्रेंट बोल्ट और जसप्रीत बुमराह।

दिल्ली: पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिमरॉन हेटमायर, मार्कस स्टोइनिस, हर्षल पटेल, कगिसो रबाडा, रविचंद्रन अश्विन, प्रवीण दूबे और एनरिच नोर्तजे।

पॉइंट्स टेबल में मुंबई टॉप पर, दिल्ली नंबर-3 पर
पॉइंट्स टेबल की बात करें, तो मुंबई टॉप पर है। उसने सीजन में 12 मैच खेले हैं, जिसमें उसने 8 जीते और 4 हारे हैं। वहीं, दिल्ली ने सीजन में अब तक 12 में से 7 जीते और 4 हारे हैं और 14 पॉइंट्स के साथ वह तीसरे स्थान पर है।

पिछली भिड़ंत में मुंबई ने दिल्ली को हराया था
सीजन में पिछली बार जब मुंबई और दिल्ली का आमना-सामना हुआ था, तब मुंबई ने दिल्ली को 5 विकेट से हराया था। अबु धाबी में सीजन के 27वें मैच में दिल्ली ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट पर 162 रन बनाए थे। जवाब में मुंबई ने 5 विकेट पर 166 रन बनाकर मैच जीत लिया था।

दिल्ली-मुंबई के सबसे महंगे खिलाड़ी
दिल्ली में ऋषभ पंत 15 करोड़ और शिमरॉन हेटमायर 7.75 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं। वहीं, मुंबई में कप्तान रोहित शर्मा 15 करोड़ और हार्दिक पंड्या 11 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं।

पिच रिपोर्ट
दुबई में पिच से बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है। यहां स्लो विकेट होने के कारण स्पिनर्स को भी काफी मदद मिलेगी। टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी। इस आईपीएल से पहले यहां हुए पिछले 61 टी-20 में पहले बल्लेबाजी वाली टीम की जीत का सक्सेस रेट 55.74% रहा है।

  • इस मैदान पर हुए कुल टी-20: 61
  • पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती: 34
  • पहले गेंदबाजी करने वाली टीम जीती: 26
  • पहली पारी में टीम का औसत स्कोर: 144
  • दूसरी पारी में टीम का औसत स्कोर: 122

मुंबई ने सबसे ज्यादा 4 बार खिताब जीता
आईपीएल इतिहास में मुंबई ने सबसे ज्यादा 4 बार (2019, 2017, 2015, 2013) खिताब जीता है। पिछली बार उसने फाइनल में चेन्नई को 1 रन से हराया था। मुंबई ने अब तक 5 बार फाइनल खेला है। वहीं, दिल्ली अकेली ऐसी टीम है, जो अब तक फाइनल नहीं खेल सकी। हालांकि, दिल्ली टूर्नामेंट के शुरुआती दो सीजन (2008, 2009) में सेमीफाइनल तक पहुंची थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
टॉस के दौरान मुंबई इंडियंस के कप्तान कीरोन पोलार्ड और दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान श्रेयस अय्यर।

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना