किंग्स इलेवन पंजाब ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ टॉस जीता, पहले बॉलिंग का फैसला

किंग्स इलेवन पंजाब ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ टॉस जीता, पहले बॉलिंग का फैसला
Dainik Bhaskar
https://ift.tt/3jwnGca

आईपीएल के 13वें सीजन का 46वां मैच कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) और किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के बीच शारजाह में खेला जा रहा है। पंजाब ने टॉस जीतकर बॉलिंग चुनी। कोलकाता के शुभमन गिल और नीतीश राणा क्रीज पर हैं। मैच का स्कोरकार्ड देखने के लिए यहां क्लिक करें...

दोनों टीमों में कोई बदलाव नहीं
पंजाब के ओपनर बल्लेबाज मयंक अग्रवाल और कोलकाता के ऑलराउंडर आंद्रे रसेल पूरी तरह फिट नहीं हैं। ऐसे में दोनों टीमों ने अपने पिछले मैच के विनिंग कॉम्बिनेशन में कोई बदलाव नहीं किया है।

दोनों टीमों के विदेशी खिलाड़ी
पंजाब में क्रिस गेल, निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल और क्रिस जॉर्डन विदेशी खिलाड़ी हैं। वहीं, कोलकाता में कप्तान इयोन मॉर्गन के अलावा सुनील नरेन, पैट कमिंस और लोकी फर्ग्यूसन विदेशी खिलाड़ी हैं।

दोनों टीमें
पंजाब:
लोकेश राहुल (कप्तान, विकेटकीपर), मनदीप सिंह, क्रिस गेल, निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल, दीपक हूडा, क्रिस जॉर्डन, मुरुगन अश्विन, रवि बिश्नोई, मोहम्मद शमी और अर्शदीप सिंह।

कोलकाता: शुभमन गिल, नीतीश राणा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), इयोन मॉर्गन (कप्तान), सुनील नरेन, पैट कमिंस, लोकी फर्ग्यूसन, कमलेश नागरकोटी, प्रसिद्ध कृष्णा और वरुण चक्रवर्ती।

कोलकाता ने पंजाब को 2 रन से हराया था
पिछली बार जब दोनों टीमों का आमना-सामना हुआ था, तो कोलकाता ने पंजाब को रोमांचक मुकाबले में 2 रन से हराया था। दुबई में खेले गए सीजन के 24वें मैच में कोलकाता ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट पर 164 रन बनाए थे। जवाब में पंजाब 5 विकेट पर 162 रन ही बना पाई थी।

कोलकाता चौथे और पंजाब पांचवें स्थान पर
पॉइंट्स टेबल की बात करें, तो कोलकाता 6 मैच जीतकर 12 पॉइंट्स के साथ चौथे स्थान पर है। वहीं, पंजाब 5 मैच जीतकर 10 पॉइंट्स के साथ पांचवें स्थान पर है। नेट रनरेट के मामले में पंजाब केकेआर से काफी बेहतर है।

पिच रिपोर्ट
शारजाह में पिच से बल्लेबाजों को मदद मिल सकती है। यहां स्लो विकेट होने के कारण स्पिनर्स को भी काफी मदद मिलेगी। शारजाह में टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी करना पसंद करेगी। शारजाह में पिछले 13 टी-20 में पहले बल्लेबाजी वाली टीम की जीत का सक्सेस रेट 69% रहा है।

  • इस मैदान पर हुए कुल टी-20: 13
  • पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती: 9
  • पहले गेंदबाजी करने वाली टीम जीती: 4
  • पहली पारी में टीम का औसत स्कोर: 149
  • दूसरी पारी में टीम का औसत स्कोर: 131

पंजाब-कोलकाता के सबसे महंगे खिलाड़ी
कोलकाता के सबसे महंगे खिलाड़ी पैट कमिंस हैं। उन्हें सीजन के 15.50 करोड़ रुपए मिलेंगे। इसके बाद सुनील नरेन का नंबर आता है, जिन्हें सीजन के 12.50 करोड़ रुपए मिलेंगे। वहीं, पंजाब में कप्तान लोकेश राहुल 11 करोड़ और ग्लेन मैक्सवेल 10.75 करोड़ रुपए कीमत के साथ सबसे महंगे प्लेयर हैं।

कोलकाता ने 2 बार खिताब जीता, पंजाब को अब भी इंतजार
आईपीएल इतिहास में कोलकाता ने अब तक दो बार फाइनल (2014, 2012) खेला और दोनों बार चैम्पियन रही है। वहीं, पंजाब ने अब तक एक बार भी खिताब नहीं जीता है। 2014 में उसने फाइनल में जगह जरूर बनाई थी, लेकिन उसे कोलकाता के हाथों 3 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था।

आईपीएल में कोलकाता का सक्सेस रेट पंजाब से ज्यादा
आईपीएल में कोलकाता का सक्सेस रेट 52.38% है। केकेआर ने अब तक कुल 189 मैच खेले हैं। जिसमें उसने 98 मैच जीते और 91 हारे हैं। वहीं, पंजाब का सक्सेस रेट 45.98% है। पंजाब ने अब तक कुल 187 मैच खेले हैं। जिसमें उसे 87 मैचों में जीत मिली और 100 में हार का सामना करना पड़ा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
टॉस के दौरान किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल और कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान इयोन मॉर्गन।

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना