पाकिस्तान में टेरर फंडिंग के लिए जमात-उद-दावा के दो नेताओं को 16 साल की जेल, हाफिज सईद के बहनोई को सिर्फ 1.5 साल की कैद

पाकिस्तान में टेरर फंडिंग के लिए जमात-उद-दावा के दो नेताओं को 16 साल की जेल, हाफिज सईद के बहनोई को सिर्फ 1.5 साल की कैद
https://ift.tt/31D8m7M

पाकिस्तान फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) की ग्रे लिस्ट में फिर से आने से बचने के लिए लगातार आतंकियों पर कार्रवाई का ढोंग कर रहा है। अब यहां कि एंटी-टेररिज्म कोर्ट (एटीएस) ने शुक्रवार को आतंकी संगठन जमात-उद-दावा के तीन बड़े नेताओं को कैद की सजा सुनाई। सजा पाने वालों में मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद का बहनोई हाफिज अब्दुल रहमान मक्की भी शामिल है। हालांकि, उसे सिर्फ 1.5 साल की कैद की सजा सुनाई गई है। अन्य दो को साढ़े 16 साल की कैद की सजा सुनाई गई है।

एटीसी ने जफर इकबाल और हाफिज अब्दुस सलाम बिन मुहम्मद को साढ़े 16 साल की सजा के साथ उन पर डेढ़-डेढ़ लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया गया है। हाफिज सईद के बहनोई मक्की पर 20,000 रुपए का जुर्माना लगाया गया है। मक्की और हाफिज अब्दुस को लाहौर हाईकोर्ट ने टेरर फंडिंग के दूसरे मामले में दो हफ्ते पहले ही जमानत पर रिहा किया था।

कड़ी सुरक्षा के बीच शुक्रवार को कोर्ट में सुनवाई हुई। एक अधिकारी ने बताया कि एटीसी के जज एजाज अहमद बुट्टर ने फैसला सुनाया। पिछले सप्ताह ही संदिग्धों को इस मामले में आरोपी बनाया गया था।

हाफिज अभी जेल में बंद

फरवरी में लाहौर के एक एटीसी ने सईद को टेरर फंडिंग का दोषी पाए जाने के बाद 11 साल जेल की सजा सुनाई थी। कोर्ट ने सईद और उसके करीबी सहयोगी जफर इकबाल को दो मामलों में साढ़े पांच साल की सजा सुनाई। सईद लाहौर की कोट लखपत जेल में बंद है। उसे पिछले साल जुलाई में गिरफ्तार किया गया था।

मुंबई हमले में 166 लोग मारे गए थे

पंजाब पुलिस के काउंटर टेररिज्म डिपार्टमेंट ने राज्य के कई शहरों में टेरर फंडिंग के लिए सईद और उसके गुर्गों के खिलाफ 23 एफआईआर दर्ज की थी। सईद के नेतृत्व वाला जमात-उद-दावा, लश्कर-ए-तैयबा का सबसे बड़ा संगठन है। यह 2008 के मुंबई हमले को अंजाम देने के लिए जिम्मेदार है। इस हमले में 166 लोग मारे गए थे, जिनमें छह अमेरिकी भी शामिल थे।

हाफिज सईद ग्लोबल टेररिस्ट

अमेरिका ने सईद को ग्लोबल टेररिस्ट भी घोषित किया है और 2012 के बाद से उस पर 10 मिलियन डॉलर (करीब 73 करोड़ रु.) का इनाम भी रखा है। उसे दिसंबर 2008 में सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 1267 के तहत भी आतंकवादी घोषित किया गया था।

पाकिस्तान से जुड़ी ये खबरें भी पढ़ सकते हैं
1. ब्रिटेन से नहीं लौट रहे नवाज:इमरान खान ने कहा- पूर्व प्रधानमंत्री शरीफ को देश छोड़ने देना मेरी सरकार की गलती, अब हमें शर्मिंदगी महसूस होती है
2. पाकिस्तान के लिए बोझ बन गया दाऊद:मोस्ट वॉन्टेड दाऊद इब्राहिम से छुटकारा पाना चाहती है इमरान सरकार, आर्मी भी उसे खत्म कर देना चाहती है, लेकिन पाक से बाहर



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
2012 में अमेरिका ने हाफिज सईद पर करीब 73 करोड़ रुपए का इनाम रखा था। -फाइल फोटो

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना