इजराइल से अबू धाबी के बीच पहली कमर्शियल विमान ने उड़ान भरी, राष्ट्रपति ट्रम्प के दामाद जेरेड कुश्नर के नेतृत्व में कई अफसर सवार

इजराइल से अबू धाबी के बीच पहली कमर्शियल विमान ने उड़ान भरी, राष्ट्रपति ट्रम्प के दामाद जेरेड कुश्नर के नेतृत्व में कई अफसर सवार
https://ift.tt/2YQ3Wsr

इजराइल की एल आल एयरलाइंस ने सोमवार को पहली बार अबू धाबी के लिए उड़ान भरी। इजराइल के शहर तेल अवीव से यूएई की यह पहली कमर्शियल उड़ान है। अमेरिका की मध्यस्थता से दोनों देशों के बीच शांति समझौता हुआ था। अमेरिकी राष्ट्रपति ने 13 अगस्त को ट्वीट कर इसकी घोषणा की थी।

तेल अवीव के पास बेन गुरियन एयरपोर्ट से एल आल एयरलाइंस की विमान 7.30 जीएमटी (भारतीय समयानुसार करीब 1 बजे) पर रवाना हुई। इसमें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के दामाद और व्हाइट हाउस के सलाहकार जेरेड कुश्नर के नेतृत्व में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल सवार हैं।

मध्य पूर्व के देशों के बीच ऐतिहासिक यात्रा की शुरुआत

कुश्नर ने कहा कि इजराइल-यूएई के बीच उड़ान से मध्य पूर्व के देशों के बीच ऐतिहासिक यात्रा शुरू हो सकती है। इजरायल के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मीर बेन शबात यहूदी राज्य की ओर से उड़ान भरने वाले सबसे सीनियर अफसर हैं।

13 अगस्त को समझौते की घोषणा

प्लेन के कॉकपिट पर ‘शांति’ शब्द को अरबी, अंग्रेजी और हिब्रू में पेंट किया गया था। रिश्ते सामान्य करने के लिए इजराइल और अमीरात के बीच 13 अगस्त को समझौते की घोषणा की गई थी। इसके बाद यूएई पहला खाड़ी देश और मिस्र और जॉर्डन के बाद इजराइल से समझौता करने वाला तीसरा अरब देश बन गया।

कई महीने की बातचीत जो गुप्त रखी गई

ट्रम्प कई महीनों से इस समझौते के लिए कोशिश कर रहे थे। हर तरह की बातचीत को बेहद गुप्त रखा गया था। ट्रम्प ने समझौते से ऐलान से पहले इसे पुख्ता तौर पर स्थापित करने के लिए फोन पर एक साथ नेतन्याहू और शेख जायेद से बातचीत की थी। अब इजराइल और यूएई एक-दूसरे के देशों में राजनयिक मिशन यानी एम्बेसी शुरू कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें...

अमन की उम्मीद:इजराइल और यूएई के बीच ऐतिहासिक शांति समझौता; इजराइल की आजादी के 72 साल में किसी अरब देश से यह सिर्फ तीसरा करार



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फोटो तेल अवीव के पास बने गुरियन एयरपोर्ट की है। उड़ान भरने से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति के सलाहकार जेरेड कुश्नर (मध्य), अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रायन (मध्य से बाएं) और अन्य अफसर फोटो खिंचवाते।

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना