पूर्व वर्ल्ड नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी ओसाका वेस्टर्न ओपन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल से हटीं, कहा- पुलिस के हाथों अश्वेतों का नरसंहार मुझे बीमार कर रहा

पूर्व वर्ल्ड नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी ओसाका वेस्टर्न ओपन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल से हटीं, कहा- पुलिस के हाथों अश्वेतों का नरसंहार मुझे बीमार कर रहा
Dainik Bhaskar
https://ift.tt/3jfxh7m

अमेरिका के विस्कॉन्सिन में अश्वेत जैकब ब्लेक को पुलिसकर्मियों द्वारा गोली मारने की घटना के बाद से लोगों में गुस्सा है। इस घटना से खफा वर्ल्ड नंबर-10 टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका न्यूयॉर्क में हो रहे वेस्टर्न एंड सदर्न ओपन डब्ल्यूटीए टेनिस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल से हट गईं। उन्होंने ट्वीट कर ये जानकारी दी।

ओसाका ने लिखा कि पुलिस के हाथों अश्वेतों का नरसंहार मुझे बीमार कर रहा है। मैं जानती हूं कि मेरे टेनिस नहीं खेलने से बहुत कुछ नहीं बदल जाएगा। लेकिन एक खिलाड़ी होने के नाते अगर मेरे ऐसा करने से बहस शुरू होती है, तो मैं इसे सही दिशा में उठाया गया कदम मानूंगी।

अश्वेतों के खिलाफ इस तरह की ज्यादती रूकनी चाहिए: ओसाका

उन्होंने आगे लिखा- एक अश्वेत महिला होने के नाते मैंने महसूस किया कि मुझे टेनिस खेलते हुए देखने से ज्यादा जरूरी ऐसे मुद्दे हैं, जिन पर फौरन ध्यान देना होगा। एक एथलीट होने से पहले, मैं अश्वेत महिला हूं। हर रोज इस तरह के मामले को लेकर ट्विटर पर नया हैशटैग सामने आ जाता है। मैं इन सबसे थक चुकी हूं। आखिर यह कब रूकेगा?

जैकब को बीते रविवार को पुलिसकर्मियों ने गोली मारी थी

अमेरिका के विस्कॉन्सिन शहर के केनोशा इलाके में बीते रविवार को दो पुलिसकर्मियों ने 29 साल के जैकब ब्लेक को उसके बच्चों के सामने पीठ पर सात गोलियां मारी थीं। इसके बाद से ही वह अस्पताल में भर्ती है। जैकब के समर्थन में और दोषी पुलिस अधिकारियों पर कार्रवाई की मांग करते हुए अमेरिका के कई शहरों में प्रदर्शन हो रहे हैं।

केनोशा में फायरिंग के दौरान दो लोगों की मौत

केनोशा में प्रदर्शन के दौरान बुधवार को हालात बिगड़ गए। प्रदर्शनकारियों के बीच एक शख्स बंदूक लेकर घुस गया और फायरिंग शुरू कर दी। इसके बाद पुलिस की ओर से भी फायरिंग की गई, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई और एक घायल हो गया।

विस्कॉन्सिन में मंगलवार को इमरजेंसी की घोषणा की गई

इससे पहले, विस्कॉन्सिन के गवर्नर टोनी एवर्स ने मंगलवार को इमरजेंसी की घोषणा भी कर दी थी। उन्होंने शहर में नेशनल गार्ड की संख्या और बढ़ाने का आदेश दिया है। प्रदर्शनकारियों ने 2 दिन पहले सिटी सेंटर को आग के हवाले कर दिया था। कई शोरूम और गाड़ियों में भी आगजनी भी की थी। न्यूयॉर्क, सिएटल और मिनेपोलिस में भी प्रदर्शन हो रहे हैं। एक लाख की आबादी वाले केनोशा में 12%अश्वेत, 67% श्वेत हैं।

जैकब अपाहिज हो सकता है
जैकब के पिता सीनियर जैकब ब्लेक ने मंगलवार को कहा था कि मेरे बेटे जैकब के शरीर में कमर से नीचे के हिस्से ने काम करना बंद कर दिया है। उसकी सर्जरी की गई है। डॉक्टर्स ने कहा है कि अगर वो दोबारा चल पाया तो चमत्कार होगा। पुलिस ने मेरे बेटे की निर्मम हत्या करने की कोशिश की। उन लोगों ने (पुलिस ने) उसे सात गोलियां मारीं जैसे कि उसके होने का कोई मतलब नहीं है। मेरे बेटे की जान की कीमत है, क्योंकि वह भी एक इंसान है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
जापान की टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका ने कहा- मैं जानती हूं कि मेरे टेनिस नहीं खेलने से बहुत बदलाव नहीं आएगा, लेकिन उम्मीद है कि इससे नई बहस शुरू होगी। -फाइल

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना