अमेरिका के लुइसियाना में 164 साल का सबसे खतरनाक तूफान; 240 किमी प्रतिघंटे की हवाएं चलीं; दो लाख घरों में बिजली बंद

अमेरिका के लुइसियाना में 164 साल का सबसे खतरनाक तूफान; 240 किमी प्रतिघंटे की हवाएं चलीं; दो लाख घरों में बिजली बंद
https://ift.tt/3aZ039v

अमेरिका के लुइसियाना और टेक्सास में जबरदस्त तूफान आया है। लॉरा नाम के इस हरिकेन (चक्रवात) की वजह से यहां 240 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। नेशनल हरिकेन सेंटर (एनएचसी) ने राज्य के कई हिस्सों बेहद भारी बारिश और बाढ़ का अलर्ट जारी किया। इसे कैटेगरी 4 का तूफान बताया गया है, जो भयानक तबाही मचा सकता है।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने लुइसियाना और टेक्सॉस के लोगों से अपील में कहा कि वो लोकल एडमिनिस्ट्रेशन की हर सलाह मानें। लुइसियाना में यह 1856 (164 साल बाद) के बाद सबसे ताकतवर तूफान है।

5 लाख लोगों का पलायन
बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, लुइसियाना और टेक्सॉस के करीब पांच लाख लोग अपने घर छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर चले गए हैं। लॉरा लुइसियाना स्थित कैमरॉन के तट से टकराया। इसके पहले ही यहां तूफानी रफ्तार से हवाएं चलना शुरू हो गई थीं। एनएचसी ने कहा- अगर अब भी कोई तूफान की जद में आने वाले इलाके में है तो सावधानी रखे। खिड़की और दरवाजों से दूर रहें। टेबल या किसी मजबूत चीज की ओट में रहें। गद्दे, कंबल या तकिए से सिर और बाकी शरीर को ढंकने की कोशिश करें।

बिजली की दिक्कत
लुइसियाना के करीब दो लाख घरों में बुधवार और गुरुवार की दरमियानी रात से बिजली नहीं है। टेक्सॉस के भी 45 हजार घरों में बिजली सप्लाई फिलहाल बंद कर दी गई है। इसके पहले लॉरा तूफान ने कैरिबियन सागर में दस्तक दी थी। वहां 24 लोगों की मौत हुई थी। एनएचसी के मुताबिक, लॉरा पहले कैटेगरी 3 का तूफान था। 24 घंटे में यह ज्यादा खतरनाक हुआ और अब इसे कैटेगरी 4 में रखा गया है।

कैटरीना के बाद लाउरा सबसे खतरनाक
एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2005 में न्यू ऑर्लिंस में आए कैटरीना तूफान के बाद लॉरा सबसे ताकतवर तूफान है। कैटरीना की वजह से 1800 लोगों की मौत हुई थी। वह कैटेगरी 5 का तूफान था। टेक्सास के गवर्नर ग्रेग एबॉट ने कहा- तूफान के साथ ही महामारी का भी खतरा है। लिहाजा, लोग सोशल डिस्टैंसिंग का पालन भी करें।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फोटो लुइसियाना के कैमरॉन शहर की है। यहां लॉरा तूफान के चलते भारी बारिश और तूफानी हवाएं चल रही हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, लुइसियाना में करीब 164 साल बाद इतना ताकतवर तूफान आया है।

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना