पहली बार वर्चुअल तरीके से राष्ट्रपति नेशनल स्पोर्ट्स अवॉर्ड देंगे, खेल रत्न सेसम्मानित होने वालीं मनिका बत्रा ने कहा- मैं सेरेमनी को लेकर उत्साहित

पहली बार वर्चुअल तरीके से राष्ट्रपति नेशनल स्पोर्ट्स अवॉर्ड देंगे, खेल रत्न सेसम्मानित होने वालीं मनिका बत्रा ने कहा- मैं सेरेमनी को लेकर उत्साहित
Dainik Bhaskar
https://ift.tt/3jmjLPf

कोरोना के कारण 29 अगस्त को नेशनल स्पोर्ट्स डे पर इस बार देश के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद खिलाड़ियों को पहली बार वर्चुअल तरीके से सम्मानित करेंगे। मुश्किल हालात में भी सम्मान समारोह हो रहा है, इसे लेकर खिलाड़ी बहुत उत्साहित हैं। खेल रत्न से सम्मानित होने वालीं टेबल टेनिस प्लेयर मनिका बत्रा ने कहा कि हमें स्वीकार करना होगा कि कोरोना ने जीवन में ठहराव ला दिया है। लेकिन मैं समारोह को लेकर बहुत उत्साहित हूं।

इस बार अर्जुन अवॉर्ड के लिए चुने गए पैरा एथलीट संदीप चौधरी का कहना है कोरोना के बावजूद खेल मंत्रालय और स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने वर्चुअल तरीके से अवॉर्ड सेरेमनी कराने का फैसला किया। यह वाकई अच्छा है।

वहीं, जम्मू-कश्मीर के रहने वाले नेशनल वुशू टीम के चीफ कोच कुलदीप हांडू ने कहा कि मैं खेल मंत्री किरण रिजिजू को इस बात के लिए सैल्यूट करता हूं कि उन्होंने नेशनल स्पोर्ट्स डे पर अवॉर्ड सेरेमनी कराने का फैसला किया और इतने कम समय में सेरेमनी के लिए बेहतर इंतजाम किए।

पांच खिलाड़ियों को खेल रत्न मिलेगा

पहली बार पांच खिलाड़ियों को खेल रत्न मिलेगा। इसमें रोहित शर्मा (क्रिकेट), मरियप्पन टी (पैरा एथलीट), मनिका बत्रा (टेबल टेनिस), विनेश फोगाट (रेसलिंग) और रानी रामपाल (महिला हॉकी) शामिल हैं। रोहित देश का सबसे बड़ा खेल सम्मान पाने वाले चौथे क्रिकेटर होंगे। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली को यह अवॉर्ड मिल चुका है। रोहित शर्मा यूएई में होने के कारण इस समारोह में शामिल नहीं होंगे।

वहीं, रेसलर विनेश फोगाट सोनीपत साई सेंटर से अवॉर्ड सेरेमनी में शामिल होंगी। उनके अलावा महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल, पैरा एथलीट मरियप्पन थंगावेलु बेंगलुरु और कॉमनवेल्थ गेम्स चैम्पियन मनिका बत्रा पुणे से जुड़ेंगी।

वर्चुअल समारोह में 65 खिलाड़ी और कोच भाग लेंगे
देश भर में स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया के 11 सेंटरों से यह 65 खिलाड़ी और कोच हिस्सा लेंगे। दिल्ली, जम्मू- कश्मीर, चंडीगढ़, मुंबई, बैंगलुरू, हैदराबाद, ईटानगर, कोलकाता, लखनऊ, पुणे और सोनीपत स्थित साई सेंटर के अलावा दिल्ली में विज्ञान भवन में इंतजाम किया गया है।

75 खिलाड़ी और कोच को दिया जा रहा पुरस्कार

इस बार 7 अलग-अलग कैटेगरी में 75 खिलाड़ियों, कोच और खेल के क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को सम्मानित किया जाएगा। इंशात शर्मा समेत 27 खिलाड़ियों को अर्जुन अवॉर्ड, 13 कोच को द्रोणाचार्य अवॉर्ड, 15 लोगों को ध्यानचंद अवॉर्ड और 8 को तेनजिंग नॉर्गे नेशनल एडवेंचर अवॉर्ड दिया जाएगा। इसके अलावा 4 को राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार और पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ को मौलाना अबुल कलाम आजाद ट्रॉफी से सम्मानित किया जाएगा।

खेल रत्न पाने वाले को अब 25 लाख रुपए मिलेंगे
खेल रत्न भारत का सबसे बड़ा खेल पुरस्कार है। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम पर इसका नाम रखा गया है। हर साल देश के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को यह दिया जाता है। अब तक पुरस्कार के साथ खिलाड़ी को 7.5 लाख रुपए और एक प्रतिमा दी जाती थी। लेकिन अब खेल रत्न पुरस्कार पाने वाले को 25 लाख रुपए मिलेंगे। इसमें 300 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी की गई है।

अर्जुन अवॉर्ड हासिल करने वाले को 5 की जगह 15 लाख, द्रोणाचार्य अवॉर्डी को 5 की बजाय 10 लाख और मेजर ध्यानचंद लाइफटाइम अवॉर्ड पुरस्कार पाने वाले को 5 की जगह 15 लाख रुपए दिए जाएंगे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
भारतीय वनडे टीम के उप-कप्तान रोहित शर्मा समेत पांच खिलाड़ियों को इस साल खेल रत्न मिलेगा। यूएई में होने के कारण रोहित अवॉर्ड सेरेमनी में शामिल नहीं होंगे। -फाइल

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना