सहवाग और पूर्व हॉकी कप्तान सरदार सिंह समेत 12 मेंबर सिलेक्शन पैनल में शामिल; खेल रत्न और अर्जुन अवॉर्ड समेत 7 पुरस्कार दिए जाएंगे

सहवाग और पूर्व हॉकी कप्तान सरदार सिंह समेत 12 मेंबर सिलेक्शन पैनल में शामिल; खेल रत्न और अर्जुन अवॉर्ड समेत 7 पुरस्कार दिए जाएंगे
Dainik Bhaskar
https://ift.tt/30diDa7

खेल मंत्रालय ने 29 अगस्त को खेल दिवस के मौके पर दिए जाने वाले नेशनल स्पोर्ट्स अवॉर्ड के लिए सिलेक्शन पैनल की शुक्रवार को घोषणा की। इसमें पूर्व भारतीय क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग के अलावा मेंस हॉकी टीम के पूर्व कप्तान सरदार सिंह को शामिल किया गया है। 12 मेंबर्स वाले इस सिलेक्शन पैनल के मुखिया सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जस्टिस एम.शर्मा होंगे।

यह पैनल राजीव गांधी खेल रत्न, द्रोणाचार्य पुरस्कार, अर्जुन पुरस्कार, ध्यानचंद अवॉर्ड, राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार, तेनजिंग नॉर्गे नेशनल एडवेंचर अवॉर्ड और मौलाना अबुल कलाम आजाद ट्रॉफी के विजेताओं का सिलेक्शन करेगी।

पैरा एथलीट दीपा मलिक भी सिलेक्शन पैनल में शामिल

इस पैनल में पिछले साल राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार हासिल करने वाली पहली महिला पैरा एथलीट दीपा मलिक को भी रखा गया है। इसके अलावा कमेटी में मोनालिसा बरूआ मेहता (टेबल टेनिस), वेंकटेशन देवराजन (बॉक्सिंग), खेल कॉमेंट्रेटर मनीष बटाविया, खेल पत्रकार आलोक सिन्हा और नीरू भाटिया भी हैं।

खेल मंत्रालय के अफसर भी पैनल में मौजूद

खेल मंत्रालय से स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया के डायरेक्टर जनरल संदीप प्रधान, खेल विभाग के संयुक्त सचिव एल.एस. सिंह और टारगेट ओलंपिक पोडियम (टॉप्स) योजना के सीईओ राजेश राजा गोपालन भी इस पैनल में होंगे।

पिछले साल की तरह खिलाड़ियों और कोच के लिए एक ही सिलेक्शन पैनल

खेल मंत्रालय के सूत्र ने न्यूज एजेंसी को बताया कि पिछले साल की तरह इस बार भी हमने खिलाड़ियों और कोच के लिए एक ही सिलेक्शन पैनल रखा है। हमारा मानना है कि एक से ज्यादा पैनल परेशानी खड़ी करते हैं और इससे विवाद बढ़ते हैं।

द्रोणाचार्य पुरस्कार के लिए सिलेक्शन पैनल के चेयरमैन दो अतिरिक्त सदस्यों को शामिल कर सकता हैं, जो इस पुरस्कार से सम्मानित हो चुके हों।

कोरोना के कारण अवॉर्ड सेरेमनी टाली जा सकती है

इस साल नेशनल स्पोर्ट्स अवार्ड सेरेमनी को कोरोनावायरस के कारण एक या दो महीने के लिए टाला जा सकता है। खेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि इस मामले में आखिरी फैसला राष्ट्रपति भवन लेगा। राजीव गांधी खेल रत्न, अर्जुन, द्रोणाचार्य और ध्यानचंद अवॉर्ड हर साल 29 अगस्त को राष्ट्रपति द्वारा दिए जाते हैं। यह सेरेमनी भी राष्ट्रपति भवन में ही होती है।

कोरोना के कारण ऑनलाइन आवेदन मंगाए गए

कोरोना के कारण इस बार खेल पुरस्कारों के लिए पहली बार ई-मेल के जरिए आवेदन मंगाए गए। आमतौर पर नॉमिनेशन प्रोसेस अप्रैल में ही शुरू हो जाती है, लेकिन इस बार लॉकडाउन के कारण मई में आवेदन मांगे गए थे।

रोहित शर्मा और हिमा दास का नाम खेल रत्न के लिए भेजा

इस बार क्रिकेटर रोहित शर्मा, एथलीट हिमा दास और रेसलर विनेश फोगाट का नाम खेल रत्न के लिए भेजा गया है। इनके अलावा नीरज चोपड़ा (जेवेलिन थ्रो), मोनिका बत्रा (टेबल टेनिस) और महिला हॉकी टीम की कप्तान रानी रामपाल का नाम भी खेल रत्न के लिए भेजा गया है। वहीं, पिछले साल पैरालिंपियन दीपा मलिक और पहलवान बजरंग पूनिया को यह पुरस्कार मिला था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पिछले साल पैरा एथलीट दीपा मलिक के अलावा रेसलर बजरंग पूनिया को खेल रत्न दिया गया था। राष्ट्रपति भवन में हुए कार्यक्रम में मौजूद नहीं रहने की वजह से उन्हें खेल मंत्री किरन रिजिजू ने बाद में यह सम्मान दिया था। -फाइल फोटो

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना