आईसीसी ने 2023 वर्ल्ड कप के लिए सुपर लीग टूर्नामेंट लॉन्च किया, मेजबान भारत और लीग की टॉप-7 टीमें सीधे क्वालिफाई करेंगी

आईसीसी ने 2023 वर्ल्ड कप के लिए सुपर लीग टूर्नामेंट लॉन्च किया, मेजबान भारत और लीग की टॉप-7 टीमें सीधे क्वालिफाई करेंगी
Dainik Bhaskar
https://ift.tt/2Er0YU5

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने सोमवार को भारत में 2023 में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के सुपर लीग क्वालिफायर टूर्नामेंट लॉन्च किया। इंग्लैंड-आयरलैंड के बीच 30 जुलाई से साउथैंप्टन में शुरू हो रही 3 वनडे की सीरीज से इसका आगाज होगा। सुपर लीग का बाकी शेड्यूल बाद में जारी किया जाएगा। मेजबान भारत के अलावा सुपर लीग की टॉप-7 टीमें सीधे 2023 वर्ल्ड कप के लिए क्वालिफाई होंगी।

इस वर्ल्ड कप क्वालीफायर्स में नीदरलैंड्स के अलावा आईसीसी की 12 फुल टाइम मेंबर टीमें हिस्सा ले रही हैं। नीदरलैंड ने वर्ल्ड क्रिकेट सुपर लीग 2015-17 जीतकर सुपर लीग में जगह बनाई है।

सुपर लीग वनडे क्रिकेट को पॉपुलर करेगी: आईसीसी
आईसीसी के जनरल मैनेजर ऑपरेशन ज्योफ अलार्डिस ने कहा कि नई सुपर लीग अगले तीन सालों में वनडे क्रिकेट को पॉपुलर करेगी, क्योंकि इसके जरिए ही 2023 वनडे वर्ल्ड में कोई टीम जगह बना पाएगी। वनडे सुपर लीग फैन्स का ध्यान अपनी ओर खिंचने में सफल रहेगी। ऐसा इसलिए क्योंकि हाल के समय में लीग क्रिकेट काफी लोकप्रिय रहा है।

कोरोना के कारण रद्द हुए मैचों को री-शेड्यूल करने का मौका मिलेगा

एलार्डिस ने कहा कि वर्ल्ड कप को 2023 के आखिरी में कराने के फैसले से हमें कोविड-19 की वजह से रद्द हुए मैचों को री-शेड्यूल करने का समय मिलेगा और हम क्वालिफिकेशन प्रोसेस को बचा सकेंगे।

ऐसा होगा सुपर लीग का फॉर्मेट
क्रिकेट सुपर लीग में हिस्सा ले रही हर टीम 2023 तक 8 सीरीज खेलेगी। इसमें चार घरेलू और 4 विदेशी सीरीज होगी। हर सीरीज में तीन मैच होंगे। इन सीरीज में जीत और हार के आधार पर रैंकिंग मिलेगी और इसी आधार पर टीमें 2023 आईसीसी वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई कर पाएंगी।

जो पांच टीमें सीधे क्वालिफाई नहीं कर पाएंगी, उन्हें क्वालिफायर में आईसीसी के पांच एसोसिएट मेंबर देशों से खेलना होगा। इस क्वालिफायर में खेलने वाली टॉप-2 टीमें भारत में होने वाले विश्व कप में हिस्सा लेंगी।

जीतने पर हर टीम को 10 अंक मिलेंगे
हर टीम को एक मैच जीतने पर 10 अंक मिलेंगे। मैच टाई होने या किसी कारण से रद्द होने पर 5 पॉइंट दिए जाएंगे। आठों सीरीज के दौरान मिले अंकों के आधार पर टीम की रैंकिंग तय की जाएगी। साथ ही समान अंकों वाली टीमों को अलग करने के लिए भी नियम बनाए गए हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
क्रिकेट सुपर लीग में हिस्सा ले रही हर टीम 2023 तक 8 सीरीज खेलेगी। इसमें चार घरेलू और 4 विदेशी सीरीज होगी। -फाइल

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना