वेस्टइंडीज का तीसरा विकेट गिरा, ब्रैथवेट आउट; स्टुअर्ट ब्रॉड 500 विकेट लेने वाले इंग्लैंड के दूसरे गेंदबाज बने

वेस्टइंडीज का तीसरा विकेट गिरा, ब्रैथवेट आउट; स्टुअर्ट ब्रॉड 500 विकेट लेने वाले इंग्लैंड के दूसरे गेंदबाज बने
Dainik Bhaskar
https://ift.tt/3hK93By

इंग्लैंड ने 3 टेस्ट की सीरीज के आखिरी मैच में वेस्टइंडीज के सामने 399 रन का टारगेट रखा है। मैनचेस्टर टेस्ट के पांचवें दिन बारिश के बाद फिर खेल शुरू हो गया है। वेस्टइंडीज ने दूसरी पारी में 3 विकेट पर 40 से ज्यादा रन बना लिए हैं। टीम के शाई होप क्रीज पर हैं। वहीं, मैच जीतने के लिए इंग्लैंड को 7 विकेट लेने हैं। इससे पहले चौथे दिन का खेल भी बारिश के कारण पूरी तरह धुल गया था।

इंग्लैंड ने पहली पारी में 369 रन बनाए थे। इसके जवाब में वेस्टइंडीज टीम 197 रन ही बना सकी, जिससे इंग्लिश टीम को 172 रन की बढ़त मिल गई थी। इस लिहाज से इंग्लैंड ने दूसरी पारी 2 विकेट पर 226 रन बनाकर घोषित करते हुए मैच के तीसरे दिन ही 399 रन का लक्ष्य निर्धारित कर दिया।

इंग्लैंड घर में 6 साल से टेस्ट सीरीज नहीं हारा, अब 8वीं जीत की ओरइंग्लिश टीम घर में 6 साल से कोई सीरीज नहीं हारी है। 7 में जीत मिली है, 4 सीरीज ड्रॉ रही है। यह 12वीं सीरीज है। वहीं, विंडीज टीम 1988 के बाद से इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज नहीं जीत सकी है। चौथे दिन यदि बारिश नहीं होती, तो शायद मैच का फैसला हो सकता था। स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन की शानदार गेंदबाजी इंग्लैंड की जीत सुनिश्चित कर सकती थी।

England need to claim eight wickets on the final day to prevent Windies from retaining the Wisden Trophy.REPORT 👇 https://t.co/JX4RaYfsoz pic.twitter.com/MIXFYVPXPD

— ICC (@ICC) July 27, 2020

स्टुअर्ट ब्रॉड 500 टेस्ट विकेट से एक कदम दूर

वेस्टइंडीज की दूसरी पारी की शुरुआत बेहद खराब रही। टीम ने 6 रन पर ही दो विकेट गंवा दिए थे। पहले जॉन कैम्पबेल बगैर खाता खोले जो रूट के हाथों कैच आउट हो गए। इसके बाद केमार रोच भी 4 रन बनाकर विकेटकीपर जोस बटलर को कैच थमा बैठे। यह दोनों विकेट स्टुअर्ट ब्रॉड ने लिए। इसी के साथ ब्रॉड के टेस्ट करियर में 499 विकेट हो गए हैं।

सिबली ने करियर की दोनों फिफ्टी और अकेला शतक इसी सीरीज में लगाया

दूसरी पारी में इंग्लैंड के लिए ओपनर रोरी बर्न्स ने 90 और डॉम सिबली ने 56 रन की पारी खेली। जबकि जो रूट 68 रन बनाकर नाबाद रहे। बर्न्स को रोस्टन चेज ने विकेटकीपर जोशुआ दा सिल्वा के हाथों कैच कराया। जबकि सिबली को जेसन होल्डर ने एलबीडल्यू किया। सिबली के टेस्ट करियर का यह दूसरा अर्धशतक है। पहली फिफ्टी भी उन्होंने इसी सीरीज के पहले मैच में लगाई थी। इसके बाद दूसरे टेस्ट में उन्होंने करियर का पहला शतक लगाते हुए 120 रन की पारी खेली थी।

होल्डर बतौर कप्तान टेस्ट में 100 विकेट लेने वाले दुनिया के 9वें गेंदबाज

दूसरी पारी में इंग्लैंड के ओपनर सिबली को आउट करते हुए जेसन होल्डर ने बतौर कप्तान टेस्ट में अपने 100 विकेट पूरे किए। ऐसा करने वाले वे दुनिया के 9वें क्रिकेटर बन गए हैं। वहीं, वनडे और टेस्ट दोनों में बतौर कप्तान 100-100 विकेट लेने के मामले में होल्डर वर्ल्ड के चौथे खिलाड़ी हैं। इन दोनों ही मामलों में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान इमरान खान 187 टेस्ट और 131 वनडे विकेट के साथ टॉप पर काबिज हैं।

सीरीज में दोनों टीमें 1-1 से बराबर

कोरोना के बीच खेली जा रही यह सीरीज दोनों टीमों के बीच 1-1 से बराबरी पर है। सीरीज के पहले टेस्ट में वेस्टइंडीज ने 4 विकेट से जीत दर्ज की थी। जबकि दूसरे मैच में इंग्लैंड ने शानदार खेल दिखाया और विंडीज को 113 रन से हराकर सीरीज बराबर कर दी।

दोनों टीमें
इंग्लैंड टीम: जो रूट (कप्तान), जेम्स एंडरसन, जोफ्रा आर्चर, डॉमिनिक बैस, स्टूअर्ट ब्रॉड, रोरी बर्न्स, जोस बटलर, ओली पोप, डॉम सिबली, बेन स्टोक्स, क्रिस वोक्स।
वेस्टइंडीज: जॉन कैम्पबेल, क्रैग ब्रैथवेट, शाई होप, शैमराह ब्रूक्स, रोस्टन चेज, जर्मेन ब्लैकवुड, शेन डाउरिच (विकेटकीपर), जेसन होल्डर (कप्तान), रहकीम कॉर्नवॉल, केमार रोच, शेनन गेब्रियल।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने पहली पारी में 6 और दूसरी पारी में अब तक 2 विकेट लिए हैं।

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना