आईपीएल से पहले सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में 18 अगस्त से 4 सितंबर तक भारतीय टीम का कैंप, पहली बार बायो सिक्योर माहौल में 26 खिलाड़ियों की ट्रेनिंग

आईपीएल से पहले सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में 18 अगस्त से 4 सितंबर तक भारतीय टीम का कैंप, पहली बार बायो सिक्योर माहौल में 26 खिलाड़ियों की ट्रेनिंग
Dainik Bhaskar
https://ift.tt/3hJ097n

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) से पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) अहमदाबाद में बने दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा में टीम इंडिया का ट्रेनिंग कैंप लगाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय टीम यहां 18 अगस्त से 4 सितंबर तक बायो सिक्योर माहौल में ट्रेनिंग करेगी।

इस स्टेडियम में पहली बार कोई टीम ट्रेनिंग करेगी। इस कैंप के लिए गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन (जीसीए) ने तैयारी शुरू कर दी है।

धर्मशाला में भी कैंप लगाने पर विचार हुआ था

जीसीए से जुड़े सूत्र ने बताया कि ट्रेनिंग कैंप के लिए वेन्यू को लेकर अभी अंतिम निर्णय नहीं हुआ है। लेकिन मोटेरा का नाम लगभग फाइनल हो चुका है। भारतीय टीम के कैम्प के लिए धर्मशाला के नाम पर भी विचार किया था। लेकिन मोटेरा के नए बने स्टेडियम में फैसिलिटी ज्यादा अच्छी हैं। यह स्टेडियम काफी बड़ा है। ऐसे में बायो सिक्योर माहौल में ट्रेनिंग कैंप आसानी से लगाया जा सकता है।

भारत को ऑस्ट्रेलिया से अक्टूबर में 3 टी-20 खेलने थे

इस कैम्प में शामिल होने वाले ज्यादातर खिलाड़ी सितंबर में आईपीएल खेलेंगे। इसलिए उनके लिए यह कैम्प अहम है। लीग 19 सितंबर से 8 नवंबर के बीच यूएई में होगी। बीसीसीआई ने टूर्नामेंट कराने के लिए एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड को ऑफिशियल चिठ्ठी भी भेज दी है। हालांकि, भारत को अक्टूबर में टी-20 वर्ल़्ड कप से ठीक पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टी-20 की सीरीज खेलनी थी। लेकिन वर्ल्ड कप एक साल टलने के बाद इस सीरीज के होने की गुजांइश बहुत कम है। बोर्ड पहले ही कह चुका है कि टी-20 वर्ल्ड कप टलने के बाद इस सीरीज का मतलब नहीं। ऐसे में भारतीय खिलाड़ी आईपीएल खेलेंगे।

26 खिलाड़ी समेत 60 लोगों का इंतजाम किया जा रहा

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जीसीए ने भारतीय क्रिकेट टीम के कैंप को लेकर अहमदाबाद के नए बने सरदार पटेल स्टेडियम में तैयारी शुरू कर दी। यहां पर 26 खिलाड़ियों, 18 सहयोगी स्टाफ समेत 60 लोगों के रहने का इंतजाम किया जा रहा है। इसमें सुरक्षा दल, किचन से जुड़े और अन्य लोग शामिल होंगे।

मोटेरा दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम

सरदार पटेल स्टेडियम में दर्शक क्षमता एक लाख दस हजार है। इसके बाद, ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड यानी एमसीजी है। इसमें एक साथ एक लाख लोग मैच का लुत्फ ले सकते हैं। सरदार पटेल स्टेडियम को 63 एकड़ में बनाया गया है। इसमें आधुनिक सुविधाओं से लैस 50 कमरे, एक ओलिंपिक साइज स्विमिंग पूल, एक 3 डी प्रोजेक्टर थिएटर और टेनिस, टेबल टेनिस, बैडमिंटन समेत विभिन्न खेलों के लिए सुविधाएं और 73 कॉर्पोरेट बॉक्स हैं।

यहां पर भारत की पहली इंडोर क्रिकेट एकेडमी है। इसके अलावा प्रैक्टिस के लिए तीन अलग मैदान है। सरदार पटेल स्टेडियम का निर्माण कार्य जनवरी 2017 में आरंभ हुआ था।

क्या होता है बायो सिक्योर माहौल?
बायो सिक्योर माहौल खतरनाक वायरस (यहां कोरोनावायरस को लेकर) की शुरुआत या उसके संक्रमण को फैलने से रोकने के तरीकों में से एक है। इसका उद्देश्य वायरस, बैक्टीरिया और सूक्ष्म जीवों के कारण लोगों या जानवरों के संक्रमित होने या जोखिम को कम करना है। इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने इसी तरह का एक सेटअप तैयार किया है।

स्टेडियम से लेकर होटल के कमरे तक सैनिटाइज करने के अलावा खिलाड़ियों, संबंधित अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए कड़े नियम बनाए गए हें। वहां, खिलाड़ी जो एक्रिडिटेशन कार्ड पहनकर घूमते हैं, उसमें एक माइक्रो चिप लगी है। इससे उनके मूवमेंट पर नजर रखी जाती है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
टीम इंडिया को टी-20 वर्ल्ड कप से पहले 11 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 3 टी-20 की सीरीज खेलनी थी। लेकिन आईपीएल के कारण अब यह मैच जनवरी में हो सकते हैं। -फाइल

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना