दुनिया के सबसे उम्रदराज पीएम के इस्तीफे के बाद नए पीएम के लिए पहली बार सभी 221 सांसदों का इंटरव्यू ले रहे सुल्तान

दुनिया के सबसे उम्रदराज पीएम के इस्तीफे के बाद नए पीएम के लिए पहली बार सभी 221 सांसदों का इंटरव्यू ले रहे सुल्तान
https://ift.tt/2VmIfPD

क्वालालंपुर.दुनिया के सबसे बुजुर्ग प्रधानमंत्री 91 साल के महातिर मोहम्मद के इस्तीफा देने के बाद मलेशिया में नए प्रधानमंत्री की नियुक्ति के लिए कवायद शुरू हो गई है। किसी पर भी बात नहीं बन पा रही है। ऐसे में शाही महल से घोषणा की गई कि राजा व्यक्तिगत रूप से सभी सांसदों के बात करेंगे, जिसकी शुरुआत मंगलवार को 90 सांसदों के साथ बातचीत से हो गई। मलेशिया के इतिहास में ऐसा पहली बार हो रहा है कि राजा को इस तरीके को अपनाना पड़ा है। किंग सुल्तान अब्दुल्ला 222 सीटों वाले निचले सदन में बहुमत को लेकर महातिर मोहम्मद को छोड़ बाकी 221 सांसदों से बातचीत कर रहे हैं।

सोमवार को प्रधानमंत्री के रूप में महातिर मोहमद के अचानक इस्तीफे के बाद राजनीति गरमा गई। महातिर ने संदिग्ध आरोपों के तहत कई साल जेल में रहे पूर्व विपक्षी नेता अनवर इब्राहिम को प्रधानमंत्री के तौर पर नामित कर दिया, लेकिन पार्टी के दूसरे धड़े ने इसका विरोध किया और एक अन्य उम्मीदवार दातुक सेरी अजमीन अली को आगे कर दिया। अजमीन विपक्षी पार्टी में शामिल हो गए और गठबंधन के लिए बाकी सांसदों से बातचीत शुरू कर दी। इससे उथल-पुथल मच गई। सुल्तान अब्दुल्ला ने महातिर का इस्तीफा तो स्वीकार कर लिया, लेकिन नए प्रधानमंत्री और मंत्रिमंडल तय होने तक उन्हें अंतरिम प्रधानमंत्री नियुक्त किया है।

पत्रकारों के लिए बर्गर ऑर्डर किया

कई पत्रकार शाही पैलेस में डेरा डाले हैं। मंगलवार को सुल्तान ने इनके लिए बर्गर मंगवाए। वे फ्रेंच फ्राइज खाते हुए बोले- ये बहुत स्वादिष्ट है, मुझे तो बहुत भूख लगी है। फिर बोले- हम बहुत चिंतित हैं। उम्मीद है बेहतर हल खोज लेंगे।

मलेशिया में चुनाव दो स्तरों पर होते हैं

संघीय और राज्य स्तर। संघीय चुनाव संसद के निचले सदन दीवान रकत के लिए और राज्य चुनावविधानसभा के लिए होते हैं। आम चुनाव हर 4 साल में होते हैं। इसमें 222 सदस्य चुने जाते हैं और बहुमत की सरकार बनती है। 92 साल के महातिर मोहम्मद के गठबंधन पाकतन हरपन ने 61 साल से सत्ता पर काबिज यूएमएनओ को हराया था। पहले वे इसी पार्टी से पीएम बने थे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
किंग सुल्तान अब्दुल्ला ने शाही पैलेस में पत्रकारों के लिए बर्गर मंगवाए।

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना