डेयरी मिल्क ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को 80% तक बढ़ा सकता है, 53 हजार महिलाओं पर शोध

डेयरी मिल्क ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को 80% तक बढ़ा सकता है, 53 हजार महिलाओं पर शोध
https://ift.tt/2uABrDi

न्यूयॉर्क.शोधकर्ताओं का कहना है कि डेयरी के दूध कम मात्रा में लेने से भी महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। यह खतरा 80% तक बढ़ सकता है। हालांकि, यह दूध के सेवनपर निर्भर करता है। अमेरिका में लोमा लिंडा यूनिवर्सिटी से जुड़े गैरी ई. फ्रेजर ने कहा- इस बात के पुख्ता सबूत हैं कि डेयरी दूध पीने के कारण महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर होता है। प्रतिदिन 1/4 से 1/3 कप डेयरी दूध का सेवन ब्रेस्ट कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकता है।

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ एपिडेमियोलॉजी में प्रकाशित रिपोर्ट के स्टडी के लिए 53,000 उत्तर अमेरिकी महिलाओं के आहार का मूल्यांकन किया गया। इनमें से सभी शुरू में कैंसर से मुक्त थीं। आठ साल तक महिलाओं पर शोध किया गया।

शोधकर्ताओं ने कहा- प्रतिदिन एक कप दूध पीने से संबंधित जोखिम 50% तक बढ़ जाता है। वहीं, प्रतिदिन दो से तीन कप पीने वालों के लिए जोखिम बढ़कर 70 से 80% हो जाता है। स्टडी के दौरान महिलाओं के आहार का 24 घंटे मूल्यांकन किया गया। इसके साथ ही उनके जनसांख्यिकी, ब्रेस्ट कैंसर का पारिवारिक इतिहास, शारीरिक गतिविधियां, शराब की खपत, हार्मोनल और अन्य दवाओं का इस्तेमाल, प्रजनन और स्त्री रोग संबंधी बातों का ध्यान रखा गया।

1,057 महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के नए मामले देखे गए: शोधकर्ता

अध्ययन के अंत में देखा गया कि 1,057 महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के मामले हैं। उनके आहार के विश्लेषण से सोया उत्पादों और ब्रेस्ट कैंसर के बीच कोई स्पष्ट लिंक सामने नहीं आया। शोधकर्ताओं ने कहा कि फैट और कम या नॉनफैट दूध का सेवन करने से भी रिजल्ट में थोड़ी भिन्नता थी। डॉक्टर फ्रेजर के मुताबिक, डेयरी फूड और इसमें भी खासतौर पर दूध ज्यादा खतरनाक हैं। आंकड़े बताते हैं कि सोया दूध को इसके विकल्प के रूप में इस्तेमाल कर खतरा कम किया जा सकता है। इसका अर्थ ये हुआ कि अगर डेयरी दूध की बजाए हम इसके विकल्पों का प्रयोग करे तो ये सेहत के लिहाज से ज्यादा बेहतर होंगे।

ब्रेस्ट कैंसर हार्मोन से संबंधित

शोधकर्ताओं के अनुसार, डेयरी दूध से ब्रेस्ट कैंसर का संभावित कारण डेयरी दूध का सेक्स हार्मोन कंटेंट हो सकता है। गाय बेशक स्तनपान कराती हैं और अक्सर डेयरी मेंलगभग 75% गर्भवती होती हैं। महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर हार्मोन संबंधित कैंसर है। इसके अलावा, कुछ रिपोर्टों में डेयरी और अन्य जानवरों के प्रोटीन का सेवन हार्मोन के उच्च रक्त स्तर, इंसुलिन जैसी वृद्धि कारक-1 के साथ भी जुड़ा हुआ है, जिसे कुछ कैंसर को बढ़ावा देने के लिए माना जाता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Dairy Milk Increase Breast Cancer Risk, US University Study

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना