आपके वाॅट्सएप की ग्रुप चैट्स सुरक्षित नहीं, अनजान भी मैसेज पढ़ सकते हैं, लाखाें ग्रुप्स की लिंक इंटरनेट पर मौजूद

आपके वाॅट्सएप की ग्रुप चैट्स सुरक्षित नहीं, अनजान भी मैसेज पढ़ सकते हैं, लाखाें ग्रुप्स की लिंक इंटरनेट पर मौजूद
https://ift.tt/2T9RMXx

सैन फ्रांसिस्काे .दुनिया के 200 कराेड़ और भारत के 40 कराेड़ लाेग अपने माेबाइल पर वाॅट्सएप का इस्तेमाल करते हैं और हर यूजर कई ग्रुप से जुड़ा हाेता है। यदि आप भी उन लाेगाें में से हैं, जाे ऐसे ग्रुप्स पर निजी जानकारी शेयर करते हैं ताे सतर्क हाे जाएं। आपके ग्रुप्स के मैसेज अनजान व्यक्ति आसानी से पढ़ सकते हैं। ऐसे में इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि आपका नाम और फाेन नंबर भी अनजान हाथाें में पड़ सकता है।


दरअसल, वेबसाइट मदरबाेर्ड की रिपाेर्ट के अनुसार, लाखाें वाॅट्सएप ग्रुप की लिंक गूगल पर उपलब्ध है। मदरबाेर्ड की टीम ने संयुक्त राष्ट्र से अधिमान्य एक एनजीओके वाॅट्सएप ग्रुप का पता लगाया और वह जुड़ भी गई। सुरक्षा से जुड़ी वाॅट्सएप की इस खामी की जानकारी सबसे पहले जॉर्डन विल्डन नामक पत्रकार ने ट्विटर पर शेयर की। उन्होंने पता लगाया कि वाॅट्सएप के ‘Invite to Group Link’ फीचर काे गूगल पर सर्च किया जा सकता है। एप रिवर्स इंजीनियर जेन वाॅन्ग के मुताबिक, ‘chat.whatsapp.com’ सर्च करने पर गूगल 4,70,000 रिजल्ट दिखाता है।


इसलिए हाे रहा: एडमिन लोगों को ग्रुप में शामिल करने के लिए ‘Invite to Group via Link’ फीचर का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन वे इसे सोशल मीडिया या किसी वेबसाइट पर शेयर कर देते हैं। ऐसे में गूगल जैसे सर्च इंजन इसे खोज लेते हैं।


वाॅट्सएप ने दी सफाई : प्रवक्ता एलिसन बाॅनी ने कहा कि ‘किसी कंटेंट की तरह इन्वाइट लिंक भी पब्लिक चैनल पर शेयर की जाए ताे कोई भी इस तक पहुंच सकता है।’ वहीं गूगल के लाइजन अफसर डैनी सुलिवान ने ट्वीट किया,‘गूगल और अन्य सर्च इंजन ओपन वेब में उपलब्ध रिजल्ट दिखाते हैं।’ हालांकि मामला उजागर हाेने के बाद गूगल ने इंडेिक्संग बंद कर दी। हालांकि अन्य सर्च इंजन पर यह उपलब्ध है।

वाॅट्सएप पर प्राइवेसी का खतरा बरकरार है

  • मई 2019 में इजराइली साॅफ्टवेयर पेगासस नामक स्पाइवेयर टूल से वाॅट्सएप काे हैक करने की खबरें अाईं। इनके जरिए यूजर का क्लाउड अाधारित अकाउंट एक्सेस िकया जा सकता था।
  • नवंबर 2019 में भारत की साइबर सुरक्षा एजेंसी सीईआरटी-इन ने वाॅट्सएप यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की थी कि एमपी4 फाइल के साथ वायरस फैल रहा है। इससे यूजर्स की निजी जानकारियां चोरी होने का खतरा है। इसलिए इस फाइल काे डाउनलाेड न करें।

एडमिन ऑनलाइन लिंक शेयर न करें : एक्सपर्ट

एक्सपर्ट्स की मानें तो एडमिन खुद ही ग्रुप इनवाइट्स काे ऑनलाइन शेयर कर रहे हैं। उन्हें लिंक सिर्फ उन्हीं लाेगाें से शेयर करनी चाहिए जिन्हें वे जानते हैं। किसी वेबसाइट पर शेयर नहीं करना चाहिए।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
वेबसाइट मदरबाेर्ड की रिपाेर्ट के अनुसार, लाखाें वाॅट्सएप ग्रुप की लिंक गूगल पर उपलब्ध है।

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना