कोरोनावायरस की वजह से वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुधार की उम्मीद कमजोर हुई: आईएमएफ

कोरोनावायरस की वजह से वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुधार की उम्मीद कमजोर हुई: आईएमएफ
https://ift.tt/2T7aCi8
रियाद. इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (आईएमएफ) ने कहा है कि कोरोनावायरस की वजह से दुनिया की अर्थव्यवस्था में सुधार जोखिम में पड़ सकता है। आईएमएफ की प्रमुख क्रिस्टेलिनिा जियोर्जीवा ने जी-20 देशों के वित्तीय प्रमुखों की बैठक में रविवार को यह आशंका जताई। उन्होंने कहा कि ग्लोबल जीडीपी ग्रोथ पिछले साल 2.9% रही थी, इस साल 3.3% रहने की उम्मीद है। लेकिन, रिकवरी का अनुमान स्थायी नहीं लग रहा।
चीन की ग्रोथ 5.6% रह सकती है
जियोर्जीवा ने कहा कि कोरोनावायरस की वजह से दुनिया में आर्थिक गतिविधियां बाधित हुई हैं। इससे ग्लोबल ग्रोथ में 0.1% कमी आ सकती है। चीन की ग्रोथ इस साल 5.6% रह सकती है। उन्होंने कहा कि सभी देशों को और भी खराब हालातों का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए।
अर्थव्यवस्था को कोरोनावायरस के असर से बनाने पर जोर
डिजिटल दौर में 2020 तक एक वैश्विक टैक्स व्यवस्था पर एक राय बनाने के लिए जी-20 के वित्तीय प्रमुखों की बैठक हुई थी। लेकिन, चर्चा का प्रमुख मुद्दा यह रहा कि पहले से ही सुस्ती का सामना कर रही वैश्विक अर्थव्यवस्था को कोरोनावायरस के असर से कैसे बचाया जाए।

Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
आईएमएफ चीफ क्रिस्टेलिनिा जियोर्जीवा।

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना