मुहिद्दीन यासीन होंगे नए प्रधानमंत्री, पीएम बनने के लिए खुद को पार्टी प्रेसिडेंट घोषित कर दिया था

मुहिद्दीन यासीन होंगे नए प्रधानमंत्री, पीएम बनने के लिए खुद को पार्टी प्रेसिडेंट घोषित कर दिया था
https://ift.tt/3ajQ50V

कुआलालम्पुर. 73 साल के मुहिद्दीन यासीन रविवार को मलेशिया के आठवें प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे। राजमहल के प्रवक्ता ने शनिवार दोपहर यह घोषणा की। यासीन 94 साल के महातिर मोहम्मद का स्थान लेंगे जिन्होंने पिछले हफ्ते इस्तीफा दे दिया था। महातिर सरकार में गृह मंत्री रहे यासीन प्रधानमंत्री से अच्छे रिश्ते नहीं हैं। दो दिन पहले उन्होंने महातिर की जगह खुद को पार्टी प्रेसिडेंट घोषित कर दिया था। इसके बाद प्रधानमंत्री पद के लिए उनका दावा मजबूत हो गया था।

बहुमत हासिल करने का भरोसा
राजमहल के प्रवक्ता ने कहा- राजा ने मुहिद्दीन यासीन को प्रधानमंत्री बनाने का फैसला किया है। हम उम्मीद करते हैं कि वो संसद में बहुमत हासिल कर लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह रविवार को राजमहल में आयोजित किया गया है। राजा चाहते हैं कि देश को नेतृत्व की सख्त जरूरत है।

सियासी नाटक
मलेशिया में सियासी संकट पिछले हफ्ते शुरू हुआ। महातिर ने प्रधानमंत्री और बर्सेतू पार्टी अध्यक्ष पद से एक साथ इस्तीफा दे दिया। पार्टी में उनका कई दिनों से विरोध हो रहा था। इस्तीफा राजा ने स्वीकार कर लिया। शुक्रवार रात अचानक महातिर का मन बदला। न्यूज एजेंसी के मुताबिक, उन्होंने बयान जारी कर कहा कि उनके पास संसद और पार्टी दोनों जगह बहुमत है और वो दोनों के मुखिया बने रहेंगे। लेकिन, राजमहल ने उनके दावे पर ध्यान नहीं दिया और सांसदों से चर्चा के बाद यासीन को प्रधानमंत्री घोषित कर दिया। इसके पहले यासीन खुद को पार्टी प्रेसिडेंट घोषित कर चुके थे। पार्टी अध्यक्ष ही आमतौर पर प्रधानमंत्री बनता है।

महातिर की चाल
जब महातिर को लगा कि वो फिर पार्टी अध्यक्ष और प्रधानमंत्री नहीं बन पाएंगे तो उन्होंने एक सियासी दांव खेला। अपने घोर विरोधी और विपक्षी पीपुल्स जस्टिस पार्टी के नेता अनवर इब्राहिम को समर्थन का ऐलान किया। हालांकि, राजमहल ने इसे भी खारिज कर दिया। खास बात ये है कि यासीन 2008 में नजीब रज्जाक सरकार में उप प्रधानमंत्री थे। इसी साल हुए चुनाव में नजीब की पार्टी हारी और महातिर प्रधानमंत्री बने।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
शनिवार सुबह परिवार के साथ मुहिद्दीन यासीन। वो रविवार 1 मार्च को राजमहल में मलेशिया के आठवें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण करेंगे।

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना