बार-बार डाइट बदलने से सेहत को नुकसान; उम्र घटने के साथ नकारात्मकता भी आ सकती है

बार-बार डाइट बदलने से सेहत को नुकसान; उम्र घटने के साथ नकारात्मकता भी आ सकती है
https://ift.tt/38XrkY2

लंदन .अगर आप सेहत फिटनेस के लिए बार-बार खान-पान या डाइट में बदलाव करते हैं, तो इससे फायदा नहीं, बल्कि नुकसान हो सकता है। आपकी सेहत सुधरने के बजाय औरखराब हो सकती है।उम्र भी कम हो सकती है। यह खुलासा ब्रिटेन की शेफील्ड यूनिवर्सिटी के साइंटिस्ट की ताजा रिसर्च में हुआ है। इसके मुताबिक अगर आप बिना रोक-टोक के हर तरह का खाना खाते हैं और अचानक सेहत सुधारने के नाम पर हेल्दी खाने को अपना लेते हैं, तो यह नुकसान करता है।

शोधकर्ताओं ने इसके लिए फ्रूट फ्लाइज या ड्रोसोफिलिया मेलानोगास्टर किस्म की मक्खियों पर प्रयोग किए। इन मक्खियों को पहले ऐसा खाना खिलाया जो रोज के खाने से अलग था। इसके बाद वापस उसी खाने पर निर्भर बनाया। इससे उन्हें नुकसान होना शुरू हो गया। रिच डाइट या नियमित डाइट वाली मक्खियों की तुलना में इन मक्खियों के मरने की संभावना बढ़ गई। कई मक्खियों की मौत हुई, और अंडे भी कम दिए। रिच डाइट के लिए मक्खियां तैयार नहीं थीं।

रिसर्च का परिणामप्रचलित सिद्धांत के उलट है
रिसर्च में शामिल वैज्ञानिक डॉ. मिरे सिमंत कहते हैं, यह हमारी उम्मीदों और विकास के प्रचलित सिद्धांत के उलट है। विशेष या कुल पोषक तत्वों के सेवन में कमी मनुष्यों और जानवरों में जीवित रहने की क्षमता को जन्म देती है। उनमें यह क्षमता है कि वे भोजन की कम उपलब्धता की स्थिति में जीवित रहने और शरीर में ऊर्जा बनाए रखने में सक्षम होते हैं, जब तक कि पर्याप्त पौष्टिक भोजन न मिले। लेकिन खान-पान में लगातार बदलाव की आदत इस क्षमता और यहां तक कि जीवनकाल को कम कर देती है। शोधकर्ता एंड्र्यू मैकक्रेकन कहते हैं, सबसे आश्चर्यजनक यह रहा कि प्रतिबंधित आहार किसी विशेष नुकसान का मूल कारण भी हो सकता है। इससे फार्मा सेक्टर में रिसर्च के नए दरवाजे खोल सकते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
प्रतीकात्मक फोटो।

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना