भारत-बांग्लादेश के बीच पर्थ में मैच आज, दोनों टीमों के बीच अब तक हुए 2 मुकाबले भारत ही जीता

भारत-बांग्लादेश के बीच पर्थ में मैच आज, दोनों टीमों के बीच अब तक हुए 2 मुकाबले भारत ही जीता
Dainik Bhaskar
https://ift.tt/3a0p0Qe

खेल डेस्क. महिला टी-20 वर्ल्ड कप के दूसरे लीग मुकाबले में भारत का सामना आज मौजूदा एशिया कप चैम्पियन बांग्लादेश से है। टूर्नामेंट के इतिहास में दोनों देशों के बीच अब तक दो मुकाबले हुए और दोनों ही भारत ने जीते हैं। पहली बार 2014 के टी-20 वर्ल्ड कप में भारत ने बांग्लादेश को उसकेघर में हराया था। तब टीम इंडिया 79 रन से जीती था। वहीं, 2016 में भारत में हुए वर्ल्ड कप में भी जीत मेजबान टीम कीमिली थी। तब भारत ने 72 रन से शिकस्त दी थी।

दोनों देशों के बीच हुए पिछले 5 मुकाबलों पर नजर डालें तो मुकाबला बराबरी का नजर आता है। क्योंकि बांग्लादेश ने पिछले दोनों मैच में भारत को हराया है। यह मैच 2018 के एशिया कप के हैं। तब बांग्लादेश ने फाइनल में भारत को हराकर एशिया कप जीता था। दोनों टीमों के बीच अब तक 11 मैच हुए हैं। इसमें भारत ने 9, तो बांग्लादेश ने 2 जीते हैं।

हरमनप्रीत कौर ने सबसे ज्यादा रन, तो पूनम ने सबसे ज्यादा विकेट लिए

भारतकी कप्तान हरमनप्रीत कौर ने बांग्लादेश के खिलाफ सबसे ज्यादा 11 मैच में 276 रन बनाए हैं। वे दो अर्धशतक भी लगा चुकी हैं। वहीं, पूनम यादव ने बांग्लादेश के खिलाफ सबसे ज्यादा 8 मैच में 17 विकेट लिए हैं। इसमें 9 रन देकर 4 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है।


हम बांग्लादेश को हल्के में नहीं लेंगे : वेदा

अपने पहले लीग मुकाबले में डिफेंडिंग चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया को 17 रन से हराने के बाद भारतीय टीम के हौसले बुलंद हैं। फिर भी भारतीय टीमबांग्लादेश को कमतर नहीं आंक रही।भारतीय बल्लेबाज वेदा कृष्णमूर्ति ने कहा किइस मुकाबले में हमें बड़ा स्कोर खड़ा करना होगा। ताकि गेंदबाजों के पास उसे डिफेंड करने का मौका हो।

हम भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच के नतीजे के बारे में नहीं सोच रहे : सलमा

वहीं, बांग्लादेश की टीम उलटफेर की कोशिश में हैं। कप्तान सलमा खातून ने साफ किया कि हम भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच के नतीजे के बारे में नहीं सोच रहे। हमारा ध्यान अपने खेल पर है। हमें उम्मीद है कि वर्ल्ड कप की शुरुआत अच्छी होगी।

भारत अब तक चैम्पियन नहीं बना

अब तक 6 बार टी-20 वर्ल्ड कप हो चुके हैं। भारत एक बार भी फाइनल में नहीं पहुंचा है, जबकि ऑस्ट्रेलिया सबसे ज्यादा 4 बार खिताब जीत चुका है। भारत 3 बार (2009, 2010, 2018) में सेमीफाइनल में पहुंचा है। पिछली बार उसे सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों हार मिली थी।

दोनों टीमें

भारत : हरमनप्रीत कौर (कप्तान), शेफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, जेमिमा रॉड्रिग्ज, दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णमूर्ति, शिखा पांडे, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), अरुंधति रेड्डी, पूनम यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, हरलीन देओल, ऋचा घोष, पूजा वस्त्रकार औरराधा यादव।

बांग्लादेश : सलमा खातून (कप्तान), रूमाना अहमद (उप कप्तान), आयशा रहमान, फहिमा खातून, फरगना हक, जहांआरा आलम, खदिजा तुल कुबरा, शोभना मुस्तरी,मुर्शिदा खातून, नाहिदा अख्तर, निगार सुल्ताना, पन्ना घोष, ऋतु मोनी, सजिंदा इस्लाम औरशमिमा सुल्ताना।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
बांग्लादेश की कप्तान सलमा खातून(बाएं) और हरमनप्रीत कौर।

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना