पाकिस्तानी बल्लेबाज उमर अकमल पर 3 साल का प्रतिबंध, स्पॉट फिक्सिंग की जानकारी छुपाने के कारण मिली सजा

पाकिस्तानी बल्लेबाज उमर अकमल पर 3 साल का प्रतिबंध, स्पॉट फिक्सिंग की जानकारी छुपाने के कारण मिली सजा
Dainik Bhaskar
https://ift.tt/3eVY47q

पाकिस्तानी बल्लेबाज उमर अकमल कोमैच फिक्सिंग का दोषी पाए जाने पर पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने 3 साल के लिए हर तरह के फॉर्मेट में खेलने से प्रतिबंधित कर दिया है। अकमल के खिलाफ पीसीबी की अनुशासन कमेटी जांच कर रही थी, जिसमें उन्हें दोषी पाया गया।
पीसीबी ने ट्वीट किया- उमर अकमल को अनुशासनात्मक पैनल के अध्यक्ष जस्टिस (रिटायर्ड) फजल-ए-मीरन चौहान की तरफ से सभी फॉर्मेट में खेलने पर तीन साल का प्रतिबंध लगाया गया है।

अकमल ने इंटरव्यू में 2 लाख डॉलर की पेशकश की बात कही थी

इससे पहले, अकमल ने एक इंटरव्यू में कहा था कि उन्हें एक बुकी ने स्पॉट फिक्सिंग के लिए 2 लाख डॉलर की पेशकश की थी। इतना ही नहीं, इस खिलाड़ी ने यह दावा भी किया था कि उसे भारत के खिलाफ मैच न खेलने के एवज में भी मोटी रकम देने का वादा किया गया था। इसके अलावा 2015 में ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड में हुए वर्ल्ड कप के दौरान भी मैच फिक्सर ने सम्पर्क साधा था। हालांकि, अकमल पीसीबी कीअनुशासन कमेटी को यहबात बताने में नाकाम रहे कि उन्होंने इसकी जानकारी आईसीसी की एंटी करप्शन यूनिट को क्यों नहीं दी।

आईसीसी को भ्रष्टाचार की जानकारी देना जरूरी
आईसीसी के एंटी करप्शन कोड 2.4.4 और 2.4.5 के तहत हर खिलाड़ी यह बताने के लिए बाध्य होता है कि उसे कभी पैसों या किसी के द्वारा गलत तरीके से फायदा पहुंचाने की कोशिश की गई है। अगर कोई खिलाड़ी इसकी जानकारी छुपाता है तो उसे 5 साल तक की सजा मिलती है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
उमर अकमल (फाइल)

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना