राष्ट्रपति ट्रम्प का दावा - चीन मुझे दोबारा राष्ट्रपति बनने से रोकना चाहता है, इसके लिए वो कुछ भी करेगा

राष्ट्रपति ट्रम्प का दावा - चीन मुझे दोबारा राष्ट्रपति बनने से रोकना चाहता है, इसके लिए वो कुछ भी करेगा
https://ift.tt/2Sm4wuE

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा कि चीन उन्हें दोबारा राष्ट्रपति बनने से रोकना चाहता है। उन्होंने बुधवार को न्यूज एजेंसी रायटर्स को दिए इंटरव्यू में दावा किया कि चीन नहीं चाहता कि वे नवंबर में फिर से अमेरिका के राष्ट्रपति चुने जाएं। वह मुझे रोकने के लिए कुछ भी करेगा। चीन का कोरोना से निपटने का तरीका इस बात का सबूत है। ट्रम्प ने कहा कि चीन चाहता है कि डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन राष्ट्रपति चुनाव जीतें। इससे अमेरिका ने फिलहाल चीन पर व्यापार समेत अन्य बातों को लेकर जो दबाव बनाए हैं वे कम होंगे।
ट्रम्प हमेशा महामारी के लिए चीन पर आरोप लगाते रहते हैं। उनका मानना है कि चीन को इस महामारी के बारे में दुनिया को पहले बताना चाहिए था। अभी तक कोरोना से अमेरिका में 60 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। इससे अमेरिका की अर्थव्यवस्था पर भी बुरा असर पड़ा है।

चीन खुद को निर्दोष दिखाने की कोशिश कर रहा: ट्रम्प

ट्रम्प से पूछा गया कि क्या वह चीन के लिए कर्ज माफी और टैरिफ में छूट वापस लेने पर सोच रहे हैं। इस पर उन्होंने कहा कि बहुत सारी ऐसी चीजें हैं जो मैं कर सकता हूं। हम देख रहे हैं कि क्या हुआ है। चीनी अधिकारी ऐसा दिखाने की कोशिश कर रहे हैं कि उनका देश निर्दोष है। वे इसके लिए लगातार अपने प्रचार तंत्र का इस्तेमाल कर रहे हैं। उन्होंने कहा वायरस संक्रमण से चीन की अर्थव्यवस्था प्रभावित हुई है। ऐसे में चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ अमेरिका और चीन के व्यापार में आई कमी के लिए हुए कारोबारी समझौते पर भी असर पड़ेगा।

चीन पर पहले भी नाराजगी जाहिर कर चुके हैं ट्रम्प

इससे पहले भी ट्रम्प ने चीन से नाराजगी जाहिर की थी। 21 अप्रैल को व्हाट हाउस के प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा था, ‘‘हमने उनस चीन से काफी समय पहले बात की थी। हम वहां जाना चाहते थे। यह देखना चाहते थे कि वहां क्या हो रहा है। मैं चीन के साथ कारोबारी समझौते से बेहद खुश था। फिर हमें इस संक्रमण के बारे में पता चला और तब से मैं खुश नहीं हूं। ट्रम्प ने कहा था कि वे कोरोनावायरस की जांच के लिए एक्सपर्ट की एक टीम चीन भेजना चाहते हैं। एक दिन पहले ही उन्होंने कहा था कि अगर चीन ने जानबूझकर मामले को छिपाने की कोशिश की है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी।
चीन के वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी से कोरोना निकला या नहीं इसका पता कराने के लिए अमेरिका ने जांच भी शुरू की है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने बुधवार को एक बार फिर चीन पर आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि चीन उन्हें अमेरिका के अगले राष्ट्रपति चुनाव में हराना चाहता है।

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना