डॉक्टरों ने पीपीई किट की मांग को लेकर बिना कपड़ों के प्रदर्शन किया, कहा- नग्नता इस बात का प्रतीक है कि हम बिना सुरक्षा के कितने कमजोर हैं

डॉक्टरों ने पीपीई किट की मांग को लेकर बिना कपड़ों के प्रदर्शन किया, कहा- नग्नता इस बात का प्रतीक है कि हम बिना सुरक्षा के कितने कमजोर हैं
https://ift.tt/3eX6Amt

कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई में पूरी दुनिया के डॉक्टर्स जुटे हुए हैं। उधर, जर्मनी के डॉक्टरों के एक ग्रुप ने पीपीई किट की कमी पर ध्यान खिंचने के लिए बिना कपड़ों के प्रदर्शन किया। डॉक्टर्स ने इस प्रोटेस्ट को‘ब्लैंकेबेडेनकेन’ नाम दिया है। ग्रुप के सदस्योंका कहना है कि बिना सुरक्षा किट के महामारी में उन्हेंखतरा महसूस होता है।

उन्होंने कहा कि पहले भी कई बार सरकार को पीपीई किट की कमी को लेकर सूचित किया जा चुका है। लेकिन अभी तक इसके लिए कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है। ग्रुप से जुड़े रुबेन बरनाउ ने कहा कि उनकी टीम के पास पर्याप्त सुरक्षा किट नहीं हैं। नग्नता इस बात का प्रतीक है कि हम बिना सुरक्षा के कितने कमजोर हैं।

यह प्रदर्शन फ्रांस के डॉक्टर से प्रेरित

डॉक्टर्स तस्वीरों में टायलेट रोल, फाइलों और मेडिकल उपकरण के पीछे बिना कपड़ों में नजर आ रहे हैं। इसमें शामिल डॉ. क्रिस्चियन रेक्टेनवल्ड ने कहा कि हमारा ग्रुप एक फ्रांसीसी डॉक्टर एलेन कोसेमी (61) से प्रेरित था। उन्होंने भी नग्न होकर प्रोटेक्टिव इक्यूपमेंट की कमी को लेकर प्रदर्शन किया था। उनकी तस्वीरें 22 मार्च को सोशल मीडिया पर वायरल हुई थीं।

जर्मन कंपनियां मांग पूरा करने में असमर्थ

जर्मनी के डॉक्टर जनवरी से ही और पीपीई किट के लिए मांग कर रहे हैं। सुरक्षा किट बनाने वाली जर्मन फर्मों ने अपनी उत्पादन क्षमता को बढ़ा दिया है। इसके बावजूद वे मांग को पूरा करने में असमर्थ हैं। कंपनियों का कहना है कि क्लीनिकों, केयर होम्स से लगातार मास्क, चश्मे, गलव्स और एप्रन की मांग की जा रही है। उनकी जरूरतों को ही मुश्किल से पूरा किया जा रहा है।

जर्मनी में 6 हजार से ज्यादा मौतें

मेडिकल स्टाफ ने अस्पतालों से डिसिन्फेक्टेंट (रोगाणुनाशक) और मास्क की चोरी की भी रिपोर्ट की है। इसके लिए पुलिस ने कुछ आपराधिक गिरोह को दोषी ठहराया है। कई अस्पतालों ने अपनी सुरक्षा बढ़ा दी है। देश में अब तक एक लाख 58 हजार 758 लोग संक्रमित हैं, जबकि 6126 की मौत हो चुकी है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
बिना कपड़ों के प्रदर्शन करती जर्मन डॉक्टर।

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना