यमन के दक्षिण प्रांतो में अलगाववादी समूह ने खुद की सरकार बनाने की घोषणा की,  ईरान और सऊदी के बाद यूएई भी मैदान में

यमन के दक्षिण प्रांतो में अलगाववादी समूह ने खुद की सरकार बनाने की घोषणा की,  ईरान और सऊदी के बाद यूएई भी मैदान में
https://ift.tt/3aEZK1y

मिडिल ईस्ट के देश यमन के दक्षिण में अलगाववादी समूहों ने कई प्रांतों में खुद की सरकार बनाने की घोषणा की है। उन्होंने सरकार के साथ हुए शांति समझौते को तोड़ दिया है। बड़ी बात यह है कि अलगाववादियों ने यमन की आर्थिक राजधानी अदन में भी कब्जा कर लिया है। इससे यहां एक और गृह युद्ध का खतरा पैदा हो गया है।
अलगाववादी समूह ‘सदर्न ट्रांजिशनल काउंसिल’ने एक बयान में कहा कि अब वे दक्षिणी प्रांतों और बंदरगाह शहर पर खुद ही शासन करेंगे। इन अलगाववादियों को संयुक्त अरब अमीरात का समर्थन (यूएई) मिला हुआ है, जबकि सरकार को सऊदी अरब का समर्थन है। अलगाववादियों ने सरकार पर भ्रष्टाचार और कुप्रबंधन के आरोप लगाए हैं।

अलगाववादियों के कदम को सरकार ने खारिज किया
यमन सरकार ने अलगाववादियों के इस कदम को खारिज कर दिया। विदेश मंत्री मोहम्मद अब्दुल्ला अल-हदरामी ने सऊदी अरब से अपना रुख स्पष्ट करने और ‘सदर्न ट्रांजिशनल काउंसिल’ के विद्रोह के खिलाफ कदम उठाने को कहा है।

ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों से मिलकर लड़े थे
यमन में करीब चार साल से गृहयुद्ध चल रहा है। एक ओर सऊदी अरब समर्थित सरकार है और दूसरी ओर ईरान समर्थित हूती विद्रोही। इन हूती विद्रोहियों से लड़ने के लिए अलगाववादियों ने सरकार के साथ मिलकर लड़ाई लगी है। अब अलगाववादियों का यह कदम देश को एक और गृहयुद्ध की ओर ले जा रहा है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
यमन के निर्वासित राष्ट्रपति आबिद रब्बो मंसूर हादी (दाएं) और सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान। आबिद 2015 में यमन से भागकर सऊदी अरब आ गए थे।

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना