IND-AUS वनडे में दो ऑस्ट्रेलियाई ग्राउंड पर आए, पोस्टर पर लिखा- नो 1 बिलियन डॉलर अदाणी लोन

IND-AUS वनडे में दो ऑस्ट्रेलियाई ग्राउंड पर आए, पोस्टर पर लिखा- नो 1 बिलियन डॉलर अदाणी लोन
Dainik Bhaskar
https://ift.tt/2V4IxJR

भारत और ऑस्ट्रेलिया पहले वनडे के दौरान ग्राउंड पर एक अजीब वाकया हुआ। दो प्रदर्शनकारी सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में घुस गए। इनमें से एक व्यक्ति पोस्टर लिए हुए था, जिसमें लिखा था- नो 1 बिलियन डॉलर अडाणी लोन। पिछले दिनों SBI द्वारा अदाणी ग्रुप को ऑस्ट्रेलिया में कोल माइनिंग के लिए 5 हजार करोड़ रुपए का लोन दिए जाने की खबरें सामने आई थी।

SBI से लोन की खबर
17 नवंबर को मीडिया में छपी खबरों के मुताबिक, SBI अदाणी ग्रुप को ऑस्ट्रेलियाई कोल माइनिंग प्रोजेक्ट के लिए 1 बिलियन ऑस्ट्रेलियन डॉलर (करीब 5450 करोड़ रुपए) की रकम देगा। यह रकम अदाणी इंटरप्राइजेज की ऑस्ट्रेलियन माइनिंग कंपनी ब्रेवस माइनिंग एंड रिसोर्सेज को दी जाएगी।

रिपोर्ट्स के मुताबिक SBI और अदाणी ग्रुप के बीच लोन संबंधी बातचीत आखिरी दौर में है। इस पर बैंक अधिकारियों की कमेटी जल्द मंजूरी दे सकती है। इससे पहले सिटी बैंक, डॉयशे बैंक, रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड, HSBC और बार्कलेज ने अदाणी ग्रुप को लोन देने से इनकार कर दिया था।

मैच की शुरुआत में ही पोस्टर लेकर पहुंचा
ये घटना भारतीय टीम के नवदीप सैनी के 7वें ओवर से पहले हुई। शख्स ने पिच के बिलकुल नजदीक पहुंचकर विरोध जताया। हालांकि, सिक्योरिटी गार्ड्स दोनों प्रदर्शनकारियों को मैदान से बाहर कर दिया। कोरोना के बीच 50% क्रिकेट फैंस को पहली बार स्टेडियम में मैच देखने की अनुमति मिली। सभी टिकट्स आधे दिन में बिक गए थे।

ऑस्ट्रेलिया में ‘स्टॉप अदाणी’ मूवमेंट

‘स्टॉप अडाणी’ मूवमेंट ऑस्ट्रेलिया में काफी चर्चित है। लोग अदाणी के प्रोजेक्ट को जलवायु परिवर्तन का दोषी मान रहे हैं। वहीं, ग्रुप ने ऑस्ट्रेलिया में करीब एक दशक बाद 2019 में 16 बिलियन डॉलर के कोल प्रोजेक्ट को हासिल कर लिया। इससे सालाना लगभग 6 करोड़ टन कोयला उत्पादन का अनुमान है।

इसी साल सितंबर में ऑस्ट्रेलिया की विवादित अदाणी कोल माइन ने एन्वायरोमेंट एक्टिविस्ट के खिलाफ जीत हासिल की थी। ग्रुप ने कहा था कि उनके प्रोजेक्ट ने कंस्ट्रक्शन के दौरान स्टेट ऑफ क्वींसलैंड में 1500 लोगों को रोजगार दिया था।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
घटना नवदीप सैनी के 7वें ओवर से पहले हुई। प्रदर्शनकारी ने पिच के बिलकुल नजदीक पहुंचकर विरोध जताया। हालांकि, सिक्योरिटी गार्ड्स उसे मैदान से बाहर कर दिया।

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना