दिसंबर तिमाही में अमेजन के शेयर 12% बढ़े, जेफ बेजोस की नेटवर्थ में 91332 करोड़ रुपए का इजाफा, संपत्ति बढ़कर 91 लाख करोड़ रुपए

दिसंबर तिमाही में अमेजन के शेयर 12% बढ़े, जेफ बेजोस की नेटवर्थ में 91332 करोड़ रुपए का इजाफा, संपत्ति बढ़कर 91 लाख करोड़ रुपए
https://ift.tt/38WahFq

न्यूयॉर्क. ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के तिमाही नतीजे घोषित होने के बाद कंपनी के फाउंडर और सीईओ जेफ बेजोस की संपत्ति में बड़ा इजाफा हुआ है। गुरुवार को कंपनी ने कहा कि उसके राजस्व और मुनाफे में डबल डिजिट की बढ़ोतरी दर्ज हुई। इसके बाद अमेजन के शेयरों में 12% की बढ़त देखी गई। इस बढ़त का सीधा फायदा जेफ बेजोस को भी मिला। उनकी कुल संपत्ति में गुरुवार शाम 4:55 तक करीब 91332 करोड़ रुपए (12.8 बिलियन डॉलर) का इजाफा हुआ। बेजोस की कुल संपत्ति बढ़कर 91,33,200 करोड़ रुपए (128.9 बिलियन डॉलर) हो गई।

इस तेजी के आधार पर विश्लेषकों का अनुमान है कि बेजोस की कंपनी अमेजन 1 ट्रिलियन डॉलर का मार्केट कैप हासिल कर सकती है। हालांकि यह पहली बार नहीं है। पहले भी कंपनी यह मुकाम हासिल कर चुकी है, लेकिन बाद में शेयरों में गिरावट के चलते उसकी वैल्यू कम हो गई थी। पिछले कुछ महीनों से दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति बनने के लिए बेजोस और माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ बिल गेट्स के बीच मुकाबला था। हालांकि अगर शेयरों में यही तेजी बरकरार रही, तो वह आसानी से गेट्स (नेटवर्थ 7,90,589 करोड़ रु.) और एलवीएमएच के बर्नार्ड अरनॉल्ट (नेटवर्थ 7,50,631 करोड़ रु.) से आगे निकल सकते हैं।

हॉलीडे सीजन में अमेजन की रिकॉर्ड बिक्री

छुट्टियों के सीजन में हुई रिकॉर्ड बिक्री के चलते अमेजन के तिमाही मुनाफे में बड़ा इजाफा हुआ है। इसमें भी सबसे बड़ा योगदान आखिरी समय पर खरीदारी करने वालों का है, जिन्होंने कंपनी के एक दिन में फ्री शिपिंग ऑफर का फायदा उठाया। अमेजन ने पिछले साल अपने प्राइम मेंबरशिप धारकों को वन डे फ्री शिपिंग की सुविधा देने का वादा किया था, जबकि पहले कंपनी टू डे शिपिंग के मॉडल पर काम करती थी। नई सुविधा के लिए अमेजन ने लॉजिस्टिक्स में बड़ा निवेश किया है। चौथी तिमाही में ही कंपनी ने इस पर 10,703 करोड़ रुपए का निवेश करने की योजना बनाई है।

दुनिया में 15 करोड़ प्राइम मेंबर

अमेजन की प्राइम मेंबरशिप से कंपनी को बड़ा फायदा हुआ है। इसको लेकर बेजोस ने कहा था- प्राइम मेंबरशिप साल दर साल ग्राहकों को बेहतर सर्विस दे रही है। हमें ग्राहकों का अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। इस तिमाही में पहले से ज्यादा लोगों ने प्राइम मेंबरशिप ली। अब हमारे पास दुनिया भर में इस सर्विस के 15 करोड़ पेड मेंबर हैं।

उम्मीदसे ज्यादा मुनाफा हुआ

तिमाही के दौरान, कंपनी का हर शेयर 430.97 रुपए से बढ़कर 461.65 रुपए पर पहुंच गया। इससे कंपनी की आमदनी पिछले साल के मुकाबले 23,546 करोड़ रुपए से बढ़कर 23,546 करोड़ रुपए हो गई। यह शेयर बाजार के विश्लेषकों की उम्मीद से कहीं ज्यादा थी, जिन्होंने प्रति शेयर 288.27 रुपए की बढ़ोतरी का अनुमान जताया था। इस दौरान कंपनी का मुनाफा भी अनुमानित 61,3,705 करोड़ रुपए से बढ़कर 62,3,623 करोड़ रुपए हो गया।

बेजोस का बिजनेस:

  • 1994: जेफ बजोस ने सिएटल में अपने गैराज से ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन की शुरुआत की। वह कंपनी के सीईओ हैं और उनके पास कुल पूंजी की करीब 12% हिस्सेदारी है।
  • 2019: बेजोस ने शादी के 25 साल बाद अपनी पत्नी मेकेंजी को तलाक दिया। इसके तहत बेजोस ने अमेजन में अपनी हिस्सेदारी का एक चौथाई मेकेंजी को ट्रांसफर किया। अमेजन में करीब 4% की हिस्सेदारी के साथ मेकेंजी बेजोस दुनिया की सबसे अमीर महिला बनीं।
  • 2018: अमेजन के मुनाफे में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई। एक साल पहले के 21,406 करोड़ रुपए से बढ़कर यह 71,353 करोड़ रुपए जा पहुंचा। कंपनी का रेवेन्यू 16,41,114 करोड़ रुपए हुआ।
  • फरवरी, 2019: अमेजन ने स्थानीय सांसदों के विरोध के बाद न्यूयॉर्क के लॉन्ग आइलेंड सिटी में दूसरा मुख्यालय बनाने की योजना रद्द करने का ऐलान किया।
  • वर्तमान: बेजोस के पास वॉशिंगटन पोस्ट और एयरोस्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन का मालिकाना हक है। यह कंपनी व्यावसायिक इस्तेमाल के लिए राकेट विकसित कर रही है।

एक हिस्सा बेजोस की पूर्व पत्नी के पास

अमेजन के मुनाफे का एक छोटा हिस्सा बेजोस की पूर्व पत्नी मेकेंजी बेजोस के पास भी जाता है, एसईसी को मिली जानकारी के मुताबिक उन्होंने कंपनी के करीब 2497 करोड़ रुपए मूल्य के शेयर या तो दान कर दिए या बेच दिए। हालांकि यह अमेजन में उनकी कुल हिस्सेदारी के 1% के बराबर है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
After Amazon announced its quarterly results in the December quarter, Jeff Bezos became richer, net worth increased by Rs 91332 crore, assets increased by Rs 91 lakh crore

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना