नागरिकता कानून के खिलाफ 600 सदस्यों के प्रस्ताव पर संसद में आज बहस, कल वोटिंग होगी

नागरिकता कानून के खिलाफ 600 सदस्यों के प्रस्ताव पर संसद में आज बहस, कल वोटिंग होगी
https://ift.tt/36DlpFo

नई दिल्ली. यूरोपीय संसद में बुधवार को नागरिकता संसोधन कानून (सीएए) पर बहस होगी। इसके बाद गुरुवार को इस पर वोटिंग की जाएगी। 25 जनवरी को यूरोपीय संसद के 751 में से 6000 सांसदों ने नागरिकता कानून के खिलाफ संसद में6 प्रस्ताव रखे थे। प्रस्ताव में सांसदों ने कहा था कि भारत सरकार द्वारा लागू किया गया नागरिकता कानून भेदभाव वाला और विभाजनकारी है। इससे बड़ी संख्या में लोग स्टेटलैस यानि बिना नागरिकता के हो जाएंगे।

लोकसभा स्पीकर ने प्रस्ताव पर आपत्ति जताई थी

प्रस्ताव पर भारत ने कहा था कि सीएए हमारा आंतरिक मामला है। लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने सांसदों के प्रस्ताव की निंदा की थी। उन्होंने यूरोपीय संसद के अध्यक्ष डेविड मारिया सासोली को पत्र लिखकर कहा था कि एक विधान मंडल का दूसरे विधान मंडल पर फैसला देना सही नहीं है। इस चलन का निहित स्वार्थों द्वारा दुरूपयोग किया जा सकता है। इंटर पार्लियामेंट्री यूनियन के सदस्य होने के नाते हमें कानून बनाने की लोकतांत्रिक प्रक्रिया का सम्मान करना चाहिए।

‘नागरिकता कानून अल्पसंख्यकों के खिलाफ’
सांसदों ने प्रस्ताव में आरोप लगाया था कि भारत सरकार द्वारा लाया गया यह कानून अल्पसंख्यकों के खिलाफ है। यह कानून धार्मिकता के आधार पर भेदभाव करता है। ऐसा करना मानवाधिकार और राजनीतिक संधियों की भी अवमानना है। इसे अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार समझौते के अनुच्छेद-15 का भी उल्लंघन बताया गया, जिस पर भारत ने भी हस्ताक्षर किए हैं।

भारत सरकार ने विरोध में उठी आवाज दबाई: सांसद
यूरोपीय सांसदों के इस प्रस्ताव में भारत सरकार पर भेदभाव, उत्पीड़न और विरोध में उठी आवाजों को चुप कराने का आरोप लगाया गया है। इसमें कहा गया कि नए कानून से भारत में मुस्लिमों की नागरिकता छीनने का कानूनी आधार तैयार हो जाएगा। साथ ही, नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी) के साथ मिलकर सीएए कई मुस्लिमों को नागरिकता से वंचित कर सकता है। सांसदों ने यूरोपीय संघ से इस मामले में दखल देने की मांग भी की।

सांसदों का आरोप- प्रदर्शनकारियों पर गोलियां बरसाईं गईं

प्रस्ताव में यह भी कहा गयाकि सीएए का पूरे भारत में विरोध किया गया। कई यूनिवर्सिटियों मेंप्रदर्शन किया गया। भारतीय अधिकारियों ने प्रदर्शन को रोकने के लिए इंटरनेट शटडाउन किया। उत्तर प्रदेश में सैकड़ों प्रदर्शनकारियों पर लाठियां बरसाईं गईं, गोली मारी गई और जेलों में डाले गए।सांसदों ने कहा कि इंटरनेट शटडाउन करना सूचना का इस्तेमाल करने के मौलिक अधिकार का उल्लंघन है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
दिल्ली में नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन करते लोग।

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना