शादी के मंडप से हिंदू लड़की को अगवा किया; धर्म परिवर्तन कराकर मुस्लिम लड़के से शादी कराई गई

शादी के मंडप से हिंदू लड़की को अगवा किया; धर्म परिवर्तन कराकर मुस्लिम लड़के से शादी कराई गई
https://ift.tt/38LhGHE

इस्लामाबाद. पाकिस्तान में सिंध प्रांत के मटियारी जिले में एक हिंदू लड़की को उसकी शादी के मंडप से अगवा कर लिया गया और धर्म परिवर्तन कराकर एक मुस्लिम लड़के से शादी करा दी गई। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, लड़की का नाम भारती बाई (25) है और वह मटियारी जिले के हाला गांव में एक हिंदू लड़के से शादी कर रही थी कि तभी कई लोग वहां पहुंचकर उसे उठा कर ले गए। सिंध प्रांत हिंदू लड़कियों को अगवा करने, उसका धर्म परिवर्तन कराने और फिर जबरन शादी कराने को लेकर जाना जाता है। वहीं,सिंध में ही स्थित माता रानी भटियानी मंदिर पर रविवार को भीड़ ने हमला कर दिया और माता की मूर्ति को तोड़ दिया। एक पत्रकार नायला इनायत ने मंदिर की तस्वीर को ट्वीट किया। इसमें क्षतिग्रस्त मूर्ति को देखा जा रहा है और उर्दू में लिखा गया है। घटना के बाद अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

लड़की के पिता किशोर दास ने बताया कि उसकी बेटी की शादी हो रही थी कि तभी शाहरूख गुल नाम का व्यक्ति अपने कई साथियों और पुलिस के साथ जबरन घर में घुस आए और उसे उठा ले गए। बाद में, सोशल मीडिया पर एक फोटो सामने आया जिसमें उसके धर्म परिवर्तन कराए जाने के दस्तावेज और शाहरूख गुल के साथ शादी करते हुए देखा गया। धर्म परिवर्तन कराए जाने के दस्तावेज के मुताबिक, भारती ने पिछले साल 1 दिसंबर को धर्म परिवर्तन कराया था। दस्तावेज के मुताबिक, भारती का नया नाम ‘बुशरा’ है। कराची के जमीयत-उल-उलूम इस्लामिया ने धर्म परिवर्तन का सर्टिफिकेट सौंपा था।भारती के परिवार ने अपनी बेटी की वापसी की मांग की है।

हर साल 1000 लड़कियां अगवा की जाती है: सिंधी फाउंडेशन

पाकिस्तान में अल्पसंख्यक लड़कियों को अगवा करने और जबरन धर्म परिवर्तन का मामला काफी पुराना है। इन घटनाओं से इमरान खान सरकार पर भी सवाल उठ रहे हैं। उन्होंने देश के अल्पसंख्यकों को सुरक्षा देने का वादा किया था। 14 जनवरी को भी सिंध प्रांत के उमर गांव से दो नाबालिग लड़की शांति मेघवाड़ और सर्मी मेघवाड़ को अगवा करने का मामला सामने आया था। इसके बाद भारतीय विदेश मंत्रालय ने दिल्ली स्थित पाकिस्तान उच्चायोग के अधिकारियों को तलब कर अपना विरोध जताया था और घटना पर रोक लगाने की मांग की थी।

हर महीने 40 से 60 सिंधी लड़कियों काधर्म परिवर्तन होता है: मानवाधिकार आयोग

अमेरिका का सिंधी फाउंडेशन का कहना है कि हर साल 12 से 28 साल की करीब 1000 लड़कियों को अगवा कर उन्हें जबरन धर्म परिवर्तन कराया जाता है और फिर मुस्लिम लड़के से शादी कराई जाती है।पाकिस्तान के मानवाधिकार आयोग के मुताबिक जनवरी 2014 से मई 2018 तक सिंध प्रांत की 7430 मामले दर्ज किए गए हैं। हर महीने 40 से 60 सिंधी लड़कियों को धर्म परिवर्तित किया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
सिंध प्रांत में अल्पसंख्यक लड़कियों को अगवा करने और जबरन धर्म परिवर्तन कराने के मामले ज्यादा हैं।- प्रतीकात्मक फोटो

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना