भारत ने पाकिस्तान उच्चायुक्त को तलब किया, हिंदू लड़की को शादी के मंडप से करने पर कड़ी आपत्ति जताई

भारत ने पाकिस्तान उच्चायुक्त को तलब किया, हिंदू लड़की को शादी के मंडप से करने पर कड़ी आपत्ति जताई
https://ift.tt/36wa1LK

नई दिल्ली. भारत सरकार ने मंगलवार को सिंध प्रांत में हिंदुओं के साथ हुई ज्यादती के मामलों को लेकर पाकिस्तान उच्चायुक्त के एक वरिष्ठ अधिकारीको तलब किया। भारत ने हिंदू लड़की को शादी के मंडप से अगवा करने और माता रानी भटियाणी मंदिर को क्षतिग्रस्त करने पर कड़ी आपत्ति जताई। भारत ने पाकिस्तान से इन मामलों की तत्काल जांच करने और दोषियों पर कार्रवाई करने की मांग की।

सूत्रों के मुताबिक, भारत ने कहा कि हिंदू समेत देश के सभी अल्पसंख्यकों की सुरक्षा सुनिश्चित करना पाकिस्तान की इमरान खान सरकार का कर्तव्य है। भारत सरकार की ओर से पाकिस्तानी उच्चायुक्त को इन मामलों की निंदा करते हुए आपत्तिपत्र सौंपे गए।

25 जनवरी को शादी के मंडप से उठाई गई थी हिंदू लड़की

पाकिस्तान के मटियारी जिले में 25 जनवरी को हिंदू लड़की भारती बाई को उसकी शादी के मंडप से अगवा कर लिया गया था। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, जब वहहिंदू लड़के से शादी कर रही थी कि तभी कई लोग वहां पहुंचकर उसे उठा कर ले गए। जब तक उसके माता-पिता ने शिकायत दर्ज कराई, उसकी शादी मुसलमान युवक से करा दी गई थी। वहीं,सिंध में ही स्थित माता रानी भटियानी मंदिर पर पिछले रविवार को भीड़ ने हमला कर माता की मूर्ति तोड़ दी थी।

हर साल 1000 लड़कियां अगवा की जाती है: सिंधी फाउंडेशन

पाकिस्तान के सिंध प्रांत मेंअल्पसंख्यक लड़कियों को अगवा करने और जबरन धर्म परिवर्तन का मामला काफी पुराना है। इन घटनाओं से इमरान खान सरकार पर भी सवाल उठ रहे हैं। उन्होंने देश के अल्पसंख्यकों को सुरक्षा देने का वादा किया था। 14 जनवरी को भी सिंध प्रांत के उमर गांव से दो नाबालिग लड़की शांति मेघवाड़ और सर्मी मेघवाड़ को अगवा करने का मामला सामने आया था। इसके बाद भारतीय विदेश मंत्रालय ने दिल्ली स्थित पाकिस्तान उच्चायोग के अधिकारियों को तलब कर अपना विरोध जताया था और घटना पर रोक लगाने की मांग की थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पाकिस्तान के सिंध प्रांत में 25 जनवरी को हिंदू लड़की भारती बाई को शादी के मंडप से अगवा कर लिया गया था।

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना