भारत समेत 30 देशों में संक्रमण का सबसे ज्यादा खतरा, इंडिगो ने चीन की उड़ानें रद्द कीं; एप्पल-टोयोटा ने काम रोका

भारत समेत 30 देशों में संक्रमण का सबसे ज्यादा खतरा, इंडिगो ने चीन की उड़ानें रद्द कीं; एप्पल-टोयोटा ने काम रोका
https://ift.tt/37BtUlZ

नई दिल्ली/बीजिंग. चीन में कोरोनावायरस से अब तक 130 के पार पहुंच चुकी है। भारत उन टॉप 30 देशों में शामिल हैं, जहां चीन से फैले कोरोनावायरस के संक्रमण का सबसे ज्यादा खतरा है। ब्रिटेन की साउथहैम्पटन यूनिवर्सिटी ने चीन से दूसरे देशों जाने वाले यात्रियों के अध्ययन के आधार पर यह रिपोर्ट तैयार की है। इस बीच, इंडिगो ने 1 फरवरी से 20 फरवरी के बीच दिल्ली और बेंगलुरु से चीन जाने वाली उड़ानें कैंसल कर दी हैं। ब्रिटिश एयरवेज ने तत्काल प्रभाव से चीन जाने वाली अपनी सभी उड़ानें रद्द कर दी हैं। इसके अलावा रूस की यूराल्स एयरलाइन ने भी यूरोप के कुछ शहरों में जाने वाली फ्लाइट कैंसल कर दी हैं।

इन देशों में संक्रमण का सबसे ज्यादा खतरा
साउथहैम्पटन यूनिवर्सिटी के अध्ययन के मुताबिक, संक्रमण का सबसे ज्यादा खतरा थाईलैंड में है। लिस्ट में जापान दूसरे और हॉन्गकॉन्ग तीसरे नंबर पर है। ऑस्ट्रेलिया 10वें, ब्रिटेन 17वें नंबर पर है। इस लिस्ट में भारत का नंबर 23वां है।

टोयाटा ने चीन में अपने प्लांट बंद किए, एप्पल ने कर्मचारियों की यात्राएं प्रतिबंधित कीं
जापान की कार निर्माता कंपनी टोयोटा ने चीन में अपने प्लांट 9 फरवरी तक बंद कर दिए हैं। कंपनी ने कहा कि सरकार के निर्देशों और पार्ट्स सप्लाई की स्थिति को देखते हुए हमने फैसला लिया है कि हम अभी चीन में अपने प्लांट बंद रखेंगे। अगला फैसला 10 फरवरी को लिया जाएगा।
एप्पल के सीईओ टिम कुक ने कहा कि हमारी कंपनी ने कोरोनावयरस के चलते अपने यात्रियों की चीन यात्रा को प्रतिबंधित कर दिया है। कंपनी ने वुहान के नजदीक काम करने वाले अपने कर्मचारियों को केयरकिट मुहैया करवाई हैं। कंपनी की कुछ शाखाओं को भी 10 फरवरी तक बंद किया गया है।

चीन की 4 महिला फुटबॉलर ओलिंपिक क्वालिफायर से चूकीं

चीन की फुटबॉल एसोसिएशन ने बुधवार को कहा कि देश की स्टार महिला फुटबॉलर वॉन्ग शुआन्ग समेत 4 महिला खिलाड़ी अगले हफ्ते होने वाले टोक्यो ओलिंपिक फुटबॉल क्वालिफायर मुकाबलों में हिस्सा नहीं ले पाएंगी। यह क्वालिफायर मुकाबले ऑस्ट्रेलिया में होने हैं। वॉन्ग वुहान की रहने वाली हैं, जो कोरोनावायरस का केंद्र है। उनके अलावा वुहान की है याओ वेई, ल्येऊ युएयुन और झेझियांग की ली मेंगवेन इन मुकाबलों में नहीं खेल पाएंगी।

वुहान में पाकिस्तान के 4 छात्र वायरस की चपेट में आए
पाकिस्तान सरकार ने कहा कि वुहान में पढ़ाई कर रहे उनके 4 छात्र कोरोनावायरस की चपेट में आ गए हैं। वुहान में करीब 500 पाकिस्तानी छात्र पढ़ते हैं। पूरे चीन में 28 हजार पाकिस्तानी छात्र हैं। इनके अलावा व्यापारी भी हैं। हालांकि, पाकिस्तान में अभी कोरोनावायरस का एक भी मामला सामने नहीं आया है।

करीब 16 देशों में कोरोनावायरस के मामलेकी पुष्टि
संयुक्त अरब अमीरात में बुधवार को कोरोनावायरस का पहला मामला सामने आया। दुनिया के करीब 16 देश इसकी चपेट में हैं। बुधवार सुबह तक थाईलैंड में 14, हॉन्गकॉन्ग में 8, ताइवान में 8, जापान, सिंगापुर, मकाऊ और मलेशिया में 7-7, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका में 5-5, दक्षिण कोरिया, फ्रांस और जर्मनी में 4-4, कनाडा और वियतनाम में 2-2, कंबोडिया और नेपाल में 1-1 मामले की पुष्टि हो चुकी है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
दक्षिण कोरिया में एयरपोर्ट पर मास्क पहने यात्री।

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना