चीन में खौफ के बीच लोग एकजुट, एक-दूसरे का हौसला बढ़ा रहे; कह रहे- मजबूत रहो वुहान

चीन में खौफ के बीच लोग एकजुट, एक-दूसरे का हौसला बढ़ा रहे; कह रहे- मजबूत रहो वुहान
https://ift.tt/36uRcZb

वुहान. चीन के वुहान में कोरोनावायरस तेजी से फैलता जा रहा है। इसे रोकने के लिए शहर के 50 लाख से ज्यादा लोगघरोंमें बंद हैं। लेकिन इस मुश्किल दौर में भी लोग आपस में हौसला बढ़ा रहे हैं और एकजुटता दिखा रहे हैं। फ्लैट्स और अपार्टमेंट्स की खिड़कियों से एक-दूसरे को चीयरअप करते देखे जा सकते हैं। कुछ लोग घर में या होटल में मेडिकल वर्कर्स और प्रशासन के अन्य लोगों के लिए खाना बनाकर बांट रहे हैं। इस बीच, चीन में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या मंगलवार को 107 हो गई। बीते 24 घंटे में 1300 नए मामले सामने आए थे। अब तक 4409 मामलों की पुष्टि हुई है।

सोशल मीडिया पर जो वीडियो शेयर हो रहे हैं, उनमें लोग अपनी खिड़कियों से 'वुहान जियायू' (Wuhan jiayou)चिल्लाते देखे जा सकते हैं। इसका मतलब, 'आगे बढ़ते रहो वुहान', या 'मजबूत रहो वुहान'। जैसे ही यह शब्द ब्लॉक में गूंजता है। दूसरे लोग चिल्लाकर साथ देखे जा सकते हैं। उधर, सोशल मीडिया पर भी 'वुहान जियायू' ट्रेंड कर रहा है। लोग एकजुटता दिखा रहे हैं। मैसेज और पोस्ट में कह रहे हैं कि हम इस मुसीबत से बाहर निकलेंगे। मजबूत रहो वुहान... पूरा देश आपके साथ खड़ा है।

वुहान सबसे ज्यादा प्रभावित, चीन में मरने वालों की तादाद 107 हुई
चीन में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या मंगलवार को 107 हो गई। बीते 24 घंटे में 1300 नए मामले सामने आए। वुहान शहर सबसे ज्यादा प्रभावित है। चीन के हेल्थ कमीशन ने सोमवार को बताया कि हुबेई प्रांत में सबसे ज्यादा 100 लोगों की जान गई है। दुनियाभर में अब तक कोरोनावायरस से संक्रमण के 4515 मामलों की पुष्टि हुई। इनमें 4409 सिर्फ चीन में हैं।

मेडिकल स्टाफ की मदद के लिए आगे आए लोग
बीजिंग न्यूज साइट के मुताबिक, वुहान में कई अस्पतालों में भोजन की कमी महसूस की जा रही है। वहीं, मेडिकल स्टाफ 24 घंटे काम काम कर रहा है। लोग इनके लिए खाना बनाकर दे रहे हैं। हाल ही में रेस्टारेंट खोलने वाले ली बो ने कहा कि इस आपदा की वजह से मेरा कारोबार ठप हो गया है। मैंने लोन लेकर कारोबार शुरू किया था, लेकिन मुसीबत में यह मायने नहीं रखता है। मैं चाहता हूं कि मेरा प्यारा शहर फिर से दौड़ने लगे। यहां जल्द सबकुछ ठीक हो। उन्होंने 26 और 27 जनवरी को 200 फूड पैक वितरित किए।

एक व्यक्ति ने 15 हजार फेस मॉस्क दान किए
कोरोनावायरस से बचने के लिए चीन में फेस मॉस्क की मांग बढ़ने से कई इलाकों में इनकी भी कमी महसूस की जा रही है। हुबई प्रांट के चांगडे गांव के एक व्यक्ति ने 15 हजार फेस मॉस्क दान करने का फैसला किया है। हाओ जान ने बताया कि वह जिस फैक्ट्री में काम करता था उसने सैलरी देने से मना कर दिया और उसकी एवज में 15 हजार मॉस्क देने का प्रस्ताव रखा। मैं उन्हें घर ले आया। मुझे पता चला कि प्रांत में कोरोनावायरस की वजह से मॉस्क की किल्लत हो रही है तो मैंने इन्हें दान करने का फैसला किया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
फ्लैट्स और अपार्टमेंट्स की खिड़कियों से लोग एक-दूसरे को चीयरअप करते देखे जा सकते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना