चीन में मृतकों की संख्या 132 पहुंची; वुहान में 500 भारतीय सुरक्षित; 31 जनवरी को एयर इंडिया एयरलिफ्ट कर सकती है

चीन में मृतकों की संख्या 132 पहुंची; वुहान में 500 भारतीय सुरक्षित; 31 जनवरी को एयर इंडिया एयरलिफ्ट कर सकती है
https://ift.tt/2GxJtPu

नई दिल्ली/बीजिंग. कोरोनावायरस से सेंट्रल हुबई प्रांत में 25 अन्य लोगों की मौत हो गई। इसके कारण चीन में अब तक 132 लोगों की मौत हो चुकी है और 6000 लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि अगले 10 दिनों में इसकी स्थिति भयावह होने वाली है। सरकार ने लोगों को घरों से बाहर न निकलने की सलाह दी है। भारत सरकार ने कहा कि वुहान में 500 भारतीय हैं, जिन्हें सुरक्षित स्थानों पर रखा गया है। सूत्रों के मुताबिक, एयर इंडिया वुहान से लोगों को एयरलिफ्ट करने के लिए 31 जनवरी को अपनी फ्लाइट भेज सकती है। इस बीच, चीन में वायरस का शिकार बनी पहली भारतीय महिला प्रीति माहेश्वरी की हालत में सुधार हो रहा है।

एयर इंडिया के प्रबंध निदेशक अश्विनी लोहानी ने कहा कि लोगों को एयरलिफ्ट करने के लिए विमान पूरी तरह तैयार है। हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि लोगों को निकालने का काम कब किया जाएगा। संभवत: लोगों को एयरलिफ्ट करने के लिए बोइंग 747 का इस्तेमाल किया जाएगा। इससे पहले, डीजीसीए ने एयर इंडिया ने मुंबई-दिल्ली-वुहान फ्लाइट को वहां जाने की मंजूरी दे दी थी।इस बीच, जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने चीन और अन्य देशों से पहुंचे नागरिकों की स्क्रीनिंग करने के आदेश दिए हैं। वहीं, बेंगलुरू में भी चार लोगों को ऑब्जर्वेशन में रखा गया है।

चीन के 31 प्रांत वायरस से संक्रमित

एक चैनल के मुताबिक, चीन में मंगलवार तक 31 प्रांतों में कोरोनावायरस के संदिग्ध मामले पाए गए हैं। इनमें वुहान प्रांत में सबसे ज्यादा 3554 मामलों की पुष्टि हुई और 125 लोगों की मौत हो गई। 1239 मरीजों की हालत गंभीर बताई जा रही है। हुबई प्रांत में 840 नए मामले पाए गए हैं। इससे पता चल रहा है कि वायरस तीव्र गति से फैल रहा है। पूरे चीन में करीब 9239 संदिग्ध मामले पाए गए हैं। स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक मृतकों में सबसे ज्यादा 60 साल की आयु से ज्यादा के लोग हैं। चीन के चिकित्सा विशेषज्ञों के मुताबिक, यह वायरस इंसानों के बीच संपर्क से फैलता है।चीन के विशेष प्रशासनिक क्षेत्र हॉन्ग-कॉन्ग, मकाउ और ताईवान में क्रमश: आठ, सात और आठ मामले दर्ज किए गए हैं।


पंजाब-हरियाणा में वायरस के 16 संदिग्ध मामले दर्ज
पंजाब और हरियाणा के मंत्रियों ने मंंगलवार को बताया कि कोरोनावायरस के 16 संदिग्ध मामले दर्ज किए गए हैं। वहीं, पंजाब के अमृतसर में स्वाइन फ्लू से एक बच्चे की मौत हो गई। एक 28 वर्षीय युवक हाल ही में चीन से पंजाब लौटा है जिसमें कोरोना के लक्षण पाए जाने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया है। सभी मरीजों के रक्त के नमूने को पुणे स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ विरोलॉजी भेजा गया है। पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा कि सभी 16 मरीजों को आइसोलेशन वॉर्ड में ऑब्जर्वेशन में रखा गया है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
चीन के स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि अगले 10 दिनों में इसकी स्थिति भयावह होने वाली है।

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना