भारत से संघर्ष की संभावना ज्यादा; 2020 में आंतरिक हालात, अर्थव्यवस्था और सुरक्षा की स्थिति चिंताजनक रहेगी: रिपोर्ट

भारत से संघर्ष की संभावना ज्यादा; 2020 में आंतरिक हालात, अर्थव्यवस्था और सुरक्षा की स्थिति चिंताजनक रहेगी: रिपोर्ट
https://ift.tt/310Mph1

इस्लामाबाद.2020 में पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था, सुरक्षा और आंतरिक हालात चिंताजनक बनी रहेगी। भारत और पाकिस्तान के बीच सीमित संघर्ष की संभावना ज्यादा रहेगी। इस्लामाबाद के थिंक-टैंक नेएक रिपोर्ट में यह बात कही।

पाकिस्तान के डॉन न्यूज के मुताबिक, इस्लामाबाद नीति संस्थान के थिंक-टैंक का मानना है कि भारत के साथ तनावपूर्ण संबंध के कारण पाकिस्तान की रणनीतिक और कूटनीतिक स्थिति खराब रहेगी। इसके अलावा इसका भी अनुमान लगाया जा रहा है कि अफगानिस्तान में शांति प्रक्रिया भविष्य में अनिश्चितता के साथ जारी रहेगी।

रिपोर्ट अर्थव्यवस्था, राजनीतिक स्थिरता के आधार पर बनाई गई

यह रिपोर्ट ‘पाकिस्तान आउटलुक 2020: राजनीति, अर्थव्यवस्था और सुरक्षा’ विदेशी देशों से संबंधों, अर्थव्यवस्था, राजनीतिक स्थिरता और सुरक्षा के मौजूदा हालातों की समीक्षा के आधार पर बनाई गई है। इसमें कहा गया है कि आने वाले समय में चीन और अमेरिका के प्रतिस्पर्धा को देखते हुए पाकिस्तान के नीति निर्माता देश की नीति बनाएंगे।

पश्चिम एशिया के देशों से संबंध भी चुनौतीपूर्ण

अमेरिका के साथ संबंधों को लेकर रिपोर्ट में कहा गया है कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय जुड़ाव भविष्य में अफगानिस्तान के एजेंडे तक सीमित रहेगा। संबंधों में लेन-देन जारी रहेगी। पश्चिम एशिया के देशों से संबंधों का विकास चुनौतीपूर्ण बना रहेगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान। -फाइल फोटो

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना