पहली बार सूर्य की सतह की स्पष्ट तस्वीरें: दानेदार है सरफेस, हर दाना आकार में फ्रांस से बड़ा

पहली बार सूर्य की सतह की स्पष्ट तस्वीरें: दानेदार है सरफेस, हर दाना आकार में फ्रांस से बड़ा
https://ift.tt/2GCP5bn

हवाई (अमेरिका). हवाई के नेशनल साइंस फाउंडेशन (एनएसएफ) के डैनियल के. इनौय टेलिस्कोप (डीकेआईएसटी) से पहली बार सूर्य की सबसे स्पष्ट तस्वीर सामने आई है। इसमें सूर्य की सतह ग्रेन्यूलर स्ट्रक्चर (दानेदार सरफेस) से बनी दिख रही है। इसका हर दाना आकार में फ्रांस से बड़ा नजर आ रहा है। टेलिस्कोप सूर्य के 30 किलोमीटर के क्षेत्र को दिखा रहाहै।हवाई में हेलीकाला, माउ के शिखर पर इनौय सोलर टेलीस्कोप स्थापित किया गया है।

टेलिस्कोप को पृथ्वी के पैमाने के खिलाफ सेट किया गया। इसका व्यास लगभग 1.4 मिलियन किमी और पृथ्वी से इसकी दूरी 149 मिलियन किमी है। तस्वीर में सूर्य की सतह की सेल जैसी संरचना नजर आ रही है। वे गर्मी, गैस या प्लाज्मा के द्रव्यमान का संवहन कर रहे हैं। इसके केंद्र से गर्मी निकलती प्रतीत हो रही है। इसके हर सेल के बीच सैकड़ों किलोमीटर की दूरी है।

डीकेआईएसटी के निदेशक थॉमस रिममेले ने कहा कि यह तस्वीर सूर्य की सतह पर संरचनाओं को दिखाता। इसका वीडियो भी जारी किया गया है, जिसमें सूर्य में 10 मिनट होने वाले विस्फोट को 14 सेकंड तक दिखाया गया है। टेलिस्कोप में लगभग 200 मिलियन वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र को कवर किया गया है।

इससे सूर्य के बारे में और जानकारी मिलेगी

एनएसएफ की इनौय सोलर टेलीस्कोप नासा के पार्कर सोलर प्रोब के साथ काम करेगा, जो सूर्य की परिक्रमा कर रहा है। यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी या नासा का सोलर ऑर्बिटर हमें सूरज के बारे में और ज्यादा जानने में मदद करता है। जैसे कि स्पेस वेदर कैसे पृथ्वी को प्रभावित कर सकता है।

सूर्य के सतह का तापमान 6000 केल्विन

सौरमंडल के चारों ओर ऊर्जावान कणों को प्रवाहित करते हुए सूर्य से सौर हवा निकलती है। सूरज का कोरोनावास्तविक सतह की तुलना में बहुत गर्म है। कोरोना का तापमान 10 लाख डिग्री केल्विन है, जबकि सतह ता तापमान लगभग 6,000 केल्विन है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
टेलिस्कोप से ली गई सूर्य की तस्वीर 29 जनवरी को जारी की गई।

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना