16 साल की टेनिस स्टार कोको गॉफ ने नस्लवाद का विरोध जताया, कहा- जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के बाद कहीं मेरा नंबर तो नहीं?

16 साल की टेनिस स्टार कोको गॉफ ने नस्लवाद का विरोध जताया, कहा- जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के बाद कहीं मेरा नंबर तो नहीं?
Dainik Bhaskar
https://ift.tt/2ZSa7O8

सबसे कम उम्र में विंबलडन के लिए क्वालिफाई करने वाली अमेरिका की टेनिस स्टार कोको गॉफ ने नस्लवाद के खिलाफ विरोध जताया है। हाल ही में पुलिस की कस्टडी में अफ्रीकन-अमेरिकन जॉर्ज फ्लॉयड की मौत हो गई थी। इस पर गॉफ ने नाराजगी जताते हुए ट्वीट किया और पूछा- अगला नंबर मेरा तो नहीं है?

हाल ही में अमेरिका के मिनियापोलिस शहर का एक वीडियो वायरल हुआ था। इसमें फ्लॉयड के हथकड़ी लगी हुई है और वह जमीन पर उल्टा लेटा है। एक पुलिस अफसर 5 मिनट से ज्यादा समय तक उसकी गर्दन पर अपना घुटना गड़ाए रहता है। बाद में उस आदमी की मौत हो जाती है।

‘नस्लवाद के खिलाफ आवाज उठाती रहूंगी’
इस मामले के बाद अमेरिका में काफी विरोध-प्रदर्शन शुरू हो गए हैं। गॉफ ने एक वीडियो शेयर किया। इसमें उन्होंने काली कलर की ड्रेस पहन रखी है। उन्होंने वीडियो में लिखा, ‘‘नस्लवाद के खिलाफ क्यों मैं अपनी आवाज उठा रही हूं?’’ इसके बाद जॉर्ज फ्लॉयड और आयाना जोंस समेत उन लोगों की फोटो दिखाई जाती है, जो नस्लवाद के कारण जान गंवा चुके हैं।

इन फोटो के बाद गॉफ पूछती हैं- अगली मैं हूं क्या? उन्होंने वीडियो के जरिए कहा, मैं हमेशा नस्लवाद के खिलाफ आवाज उठाती रहूंगी। क्या आप भी अपनी आवाज उठाएंगे?

##

अमेरिका के 20 शहरों में प्रदर्शन
अमेरिका में फ्लॉयड की मौत का मामला गरमाता जा रहा है। देश के लगभग 20 शहरों में प्रदर्शन हो रहे हैं। टेक्सास राज्य के ह्यूस्टन में शुक्रवार की रात करीब 200 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। प्रदर्शन के दौरान डेट्रॉयट में 19 साल के युवक की गोली लगने से मौत हो गई। पोर्टलैंड में प्रशासन ने दंगे की स्थिति घोषित कर दी है। मिनेपोलिस में 50 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

ऑस्ट्रेलियन ओपन टूर्नामेंट में गॉफ ने वीनस को हराया
इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन में गॉफ ने हमवतन स्टार वीनस विलियम्स और तीसरे दौर में वर्ल्ड नंबर-1 जापान की नाओमी ओसाका को हराया। गॉफ जूनियर वर्ग में वर्ल्ड नंबर-1 रह चुकी हैं। वे 2017 में 13 साल की उम्र में यूएस ओपन के जूनियर वर्ग के फाइनल में पहुंची और 2018 में जूनियर वर्ग में फ्रेंच ओपन की चैम्पियन बनी थीं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अमेरिका की टेनिस स्टार कोको गॉफ जूनियर वर्ग में वर्ल्ड नंबर-1 रह चुकी हैं। इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन में गॉफ ने हमवतन स्टार वीनस विलियम्स और वर्ल्ड नंबर-1 जापान की नाओमी ओसाका को हराया था। -फाइल फोटो

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना