फेडरर ने रोनाल्डो-मेसी को पीछे छोड़ा, सबसे ज्यादा 802 करोड़ रु. कमाई के साथ टॉप पर; लिस्ट में कोहली एकमात्र भारतीय

फेडरर ने रोनाल्डो-मेसी को पीछे छोड़ा, सबसे ज्यादा 802 करोड़ रु. कमाई के साथ टॉप पर; लिस्ट में कोहली एकमात्र भारतीय
Dainik Bhaskar
https://ift.tt/2AjKsTC

फोर्ब्स मैगजीन ने दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट शुक्रवार को जारी की। इसमें स्विट्जरलैंड के टेनिस स्टार रोजर फेडरर ने फुटबॉल स्टार पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो और अर्जेंटीना के लियोनल मेसी को पीछे छोड़ दिया है। फेडरर पहली बार 106.3 मिलियन डॉलर (करीब 802 करोड़ रुपए) के साथ टॉप पर पहुंच गए हैं।

भारतीय खिलाड़ियों की बात करें तो सिर्फ विराट कोहली ही टॉप-100 में शामिल हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान कोहली 26 मिलियन डॉलर (करीब 196 करोड़ रुपए) कमाई के साथ 66वें नंबर पर काबिज हैं।

फेडरर चौथे से पहले नंबर पर पहुंचने वाले पहले टेनिस खिलाड़ी
सबसे ज्यादा 20 ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले फेडरर ने लगभग 7 अरब की कमाई ब्रैंड एंडोर्समेंट से की है। वे पिछले साल चौथे नंबर पर थे। फेडरर छलांग लगाकर पहले स्थान पर जा पहुंचे और ऐसा करने वाले पहले टेनिस खिलाड़ी बन गए हैं।

नंबर खिलाड़ी देश खेल कमाई (करोड़ रु. में)
1 रोजर फेडरर स्विट्जरलैंड टेनिस 802
2 क्रिस्टियानो रोनाल्डो पुर्तगाल फुटबॉल 793
3 लियोनल मेसी अर्जेंटीना फुटबॉल 785
4 नेमार जूनियर ब्राजील फुटबॉल 721
5 लेबॉर्न जेम्स अमेरिका बास्केटबॉल 453

ब्राजील के फुटबॉलरनेमार चौथे नंबर पर
लिस्ट में दूसरे पर काबिज रोनाल्डो ने पिछले साल 105 मिलियन डॉलर (करीब 793 करोड़ रु.) कमाई की है। वहीं, मेसी ने इस पुर्तगाली फुटबॉलर से सिर्फ 8 करोड़ रुपए कम कमाए हैं। लिस्ट में ब्राजील के फुटबॉल स्टार नेमार जूनियर 95.5 मिलियन डॉलर (करीब 721 करोड़ रु.) कमाई के साथ चौथे नंबर पर काबिज हैं।

महिलाओं में जापान की ओसाका टॉप पर

महिलाओं में जापान की टेनिस स्टार नाओमी ओसाका दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली एथलीट बन गई हैं। उन्होंने पिछले साल 37.4 मिलियन डॉलर (करीब 284 करोड़ रुपए) की कमाई की थी। ओसाका ने 4 साल से इस लिस्ट की टॉपर अमेरिका की सेरेना विलियम्स को पीछे छोड़ दिया है।

ओसाका और सेरेना ने शारापोवा का रिकॉर्ड तोड़ा
सेरेना ने इस बार ओसाका से करीब 11 करोड़ रुपए कम कमाए हैं। हालांकि, दोनों ने कमाई के मामले में रूस की मारिया शारापोवा का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिया। शारापोवा ने 2015 में सबसे ज्यादा 29.7 मिलियन डॉलर (करीब 226 करोड़ रुपए) की कमाई की थी।

ओवरऑल लिस्ट में 29वें नंबर हैं ओसाका
ओसाका दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई वाले ओवरऑल एथलीट्स की लिस्ट में 29वें नंबर पर हैं। वहीं सेरेना इस सूची में 33वें नंबर पर काबिज हैं। ओसाका ने लगातार दो ग्रैंड स्लैम जीते हैं। उन्होंने 2018 में यूएस ओपन और 2019 में ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब जीता था। वहीं, सेरेना ने 23 ग्रैंड स्लैम अपने नाम किए हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने सबसे ज्यादा 20 ग्रैंड स्लैम जीते हैं। वे पिछले साल फोर्ब्स की लिस्ट में चौथे नंबर पर थे। -फाइल फोटो

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना