राष्ट्रपति ट्रम्प हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन लेने के बाद बेहतर महसूस कर रहे, जरूरत पड़ी तो दोबारा यह दवा लेेंगे

राष्ट्रपति ट्रम्प हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन लेने के बाद बेहतर महसूस कर रहे, जरूरत पड़ी तो दोबारा यह दवा लेेंगे
https://ift.tt/36GfYqY

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प दो हफ्ते तक हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का डोज लेने के बाद काफी बेहतर महसूस कर रहे हैं। व्हाइट हाउस की प्रेस सेक्रेटरीकायले मैकनेनी ने गुरुवार को यह बात कही। उन्होंने कहा, ‘‘ मैं यहां आने से पहले उनसे (ट्रम्प) मिलने गई थी। उन्होंने कहा कि वे इस दवा को लेने के बाद अच्छा महसूस कर रहे हैं। उन्हें जब भी यह लगेगा कि वे कोरोना के संक्रमित के संपर्क में आए हैं, वे दोबारा यह दवा लेंगे।’’
मैकनेनी ने कहा कि ऐसा नहीं है कि खास तौर पर राष्ट्रपति ही यह दवा ले रहे हैं। कई डॉक्टर और रिसर्चर भी हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के समर्थन में आए हैं। इन डॉक्टर्स ने अपने कई मरीजों को भी यह दवा लेने की सलाह दी है।
व्हाइट हाउस के फिजीशियन की सलाह पर दवा ले रहे थे ट्रम्प
ट्रम्प ने हफ्ते भर पहले कहा था कि वे व्हाइट हाउस के एक डॉक्टर की सलाह पर हर दिन हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन की एक गोली ले रहे हैं। हालांकि, ट्रम्प ने कहा था कि दवा लेने के बारे में पूछने की पहल मैंने की थी। मैंने उनसे पूछा था कि आप इस दवा के बारे में क्या सोचते हैं? उन्होंने कहा कि अगर आप चाहें तो ले सकते हैं। अगर इससे कोई असर नहीं हुआ तब भी आप बीमार नहीं पड़ेंगे या आपकी मौत नहीं होगी। मैं हर दिन एक गोली लेता हूं। समय आने पर बंद कर दूंगा।

एफडीए ने हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन न लेने की चेतावनी दी थी
अमेरिकी सरकार के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने चेतावनी दी थी कि कोरोना के इलाज या इसे रोकने के लिए हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का इस्तेमाल नहीं किया जाए। एफडीए ने इसके साइड इफेक्टस को ध्यान में रखते हुए यह बात कही थी। इससे दिल से जुड़ी समस्याएं सामने आई थीं। मौजूदा नियमों के मुताबिक इसका इस्तेमाल सिर्फ इमरजेंसी में किया जा सकता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
व्हाइट हाउस की प्रेस सेक्रेटरी कायले मैकनेनी ने गुरुवार को कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने मुझे बताया कि वे हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन लेने के बाद अच्छा महसूस कर रहे हैं। ट्रम्प ने 10 दिन पहले हर दिन इस दवा की एक गोली खाने की बात कबूली थी।(फाइल फोटो)

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना