ऑस्ट्रेलिया टी-20 वर्ल्ड कप की भारत से अदला-बदली चाहता है, बीसीसीआई 2021 की बजाय 2022 में टूर्नामेंट कराने को तैयार नहीं

ऑस्ट्रेलिया टी-20 वर्ल्ड कप की भारत से अदला-बदली चाहता है, बीसीसीआई 2021 की बजाय 2022 में टूर्नामेंट कराने को तैयार नहीं
Dainik Bhaskar
https://ift.tt/36DAGYu

कोरोनावायरस के कारण इस साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाला टी-20 वर्ल्ड कप का टलना लगभग तय है। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) से विकल्प के तौर पर पूछा कि वे टूर्नामेंट कब कराना चाहते हैं। इस पर सीए ने अगले साल ही वर्ल्ड कप कराने की बात कही, जबकि 2021 टी-20 वर्ल्ड कप की मेजबानी भारत के पास है।

रिपोर्ट के मुताबिक, सीए के चेयरमैन अर्ल एडिंग्स ने गुरुवार को आईसीसी की फाइनेंसियल एंड कमर्सियल अफेयर्स कमेटी (एफ एंड सीएसी) को एक पत्र लिखा। इसमें उन्होंने कहा कि कोरोना के कारण इस साल वर्ल्ड कराना मुश्किल होगा। इसे अगले साल के लिए शिफ्ट कर दिया जाए।

2021 टी-20 वर्ल्ड कप भारत में होगा
एडिंग्स ने लिखा कि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप को 2022 तक के लिए नहीं टालना चाहता है। वह इस टूर्नामेंट को 2021 के आखिर में कराना चाहता है। इसी दौरान अक्टूबर-नवंबर में भारत में टी-20 वर्ल्ड कप होना है। अब यदि आईसीसी सीए की बात मानता है और बीसीसीआई तैयार होता है, तो भारत में अगले साल होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप को 2022 के लिए टाला जा सकता है।

10 जून को आईसीसी बोर्ड मीटिंग में होगा फैसला
ऑस्ट्रेलिया में इस साल टी-20 वर्ल्ड कप 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक होना है। इस टूर्नामेंट समेत कई मुद्दों को लेकर आईसीसी बोर्ड की टेले-कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए गुरुवार को बैठक होनी थी, जिसे 10 जून तक के लिए टाल दिया गया है।

2020 वर्ल्ड कप टलता है, तो 2022 में ही कराया जाए: बीसीसीआई
बीसीसीआई अधिकारी ने कहा, ‘‘यह एक विकल्प हो सकता है कि हम 2021 की मेजबानी ऑस्ट्रेलिया को दे दें। साथ ही हम अपनी मेजबानी में टी-20 वर्ल्ड कप को 2022 में करा सकते हैं। लेकिनमैं ईमानदारी से कहूं तो यह संभव नहीं है। यदि इस साल टी-20 वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया में नहीं होता है, तो इसे 2022 में ही कराया जाना चाहिए।’’

आईपीएल होने की पूरी संभावना
यदि इस साल टी-20 वर्ल्ड कप नहीं होता है, तो इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के लिए सबसे अच्छी विंडो मिल जाएगी। ऐसी स्थिति में कोरोना के कारण अनिश्चितकाल के लिए टला आईपीएल अक्टूबर-नवंबर में हो सकता है।

ऑस्ट्रेलिया के पास वर्ल्ड कप के लिए 3 विकल्प

  • पहला विकल्प यह कि वर्ल्ड कप को 2021 में जनवरी से मार्च के बीच कराया जाए, लेकिन तब मार्च-अप्रैल में आईपीएल भी होगा। साथ ही जनवरी-मार्च में इंग्लैंड को भारत दौरे पर आना है। जहां 5 टेस्ट की सीरीज खेली जाएगी। ऐसे में वर्ल्ड कप होना बेहद मुश्किल है।
  • अगले साल अक्टूबर में भारत में टी-20 वर्ल्ड कप होना है। ऐसे में दूसरा विकल्प जिस पर चर्चा हुई, वो यह था कि 2021 टूर्नामेंट की मेजबानी ऑस्ट्रेलिया को दे दी जाए। जबकि भारत 2022 में भी वर्ल्ड कप करा सकता है।
  • तीसरा विकल्प यह कि ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड कप को 2022 में करा सकता है। इसके लिए कई खिलाड़ी और क्रिकेट बोर्ड भी तैयार हो जाएंगे। बशर्ते उस दौरान कोई आईसीसी इवेंट न हो।

2018 में एक बार टल चुका है ऑस्ट्रेलिया में होने वाला टी-20 वर्ल्ड कप
2007 से शुरू हुए टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन हर 2 साल में होता है। लेकिन अन्य टूर्नामेंट्स के टकराव के कारण इसे 2009 और 2010 में लगातार कराया गया था। जबकि 2017 चैम्पियंस ट्रॉफी के कारण ऑस्ट्रेलिया में होने वाले 2018 टी-20 वर्ल्ड कप को 2020 के लिए टाल दिया था। यह सभी शेड्यूल आईसीसी अपने फ्यूचर टूर प्रोग्राम (एफटीपी) के हिसाब से तय करता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा- यदि इस साल टी-20 वर्ल्ड कप ऑस्ट्रेलिया में नहीं होता है, तो इसे 2022 में ही कराया जाना चाहिए। हम अदला-बदली नहीं करेंगे। -फाइल फोटो

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना