त्रिपुरा के खिलाड़ी ने इंटरनेशनल टूर्नामेंट शुरू किया, इंटरनेशनल मास्टर्स समेत 29 देशों के 2 हजार खिलाड़ी शामिल, 9 जून को 100वां मैच

त्रिपुरा के खिलाड़ी ने इंटरनेशनल टूर्नामेंट शुरू किया, इंटरनेशनल मास्टर्स समेत 29 देशों के 2 हजार खिलाड़ी शामिल, 9 जून को 100वां मैच
Dainik Bhaskar
https://ift.tt/2XdoFpv

लॉकडाउन को लेकर जहां एक तरफ लोग परेशान हैं, वहीं त्रिपुरा में शतरंज खेलने के शौकीन निर्मल दास ने घर बैठे-बैठे ही इंटरनेशनल टूर्नामेंट शुरू कर दिया। इसे इतनी लोकप्रियता मिली कि इंटरनेशनल मास्टर्स समेत 29 देशों के 2 हजार से ज्यादा खिलाड़ी इसमें हिस्सा ले रहे। 9 जून को टूर्नामेंट का 100वां और आखिरी मैच होगा। इस दिन 15 शीर्ष खिलाड़ियों को नकद पुरस्कार भी दिया जाएगा।

भारत के अलावा जर्मनी, स्कॉटलैंड, बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका, क्यूबा, चिली, यूक्रेन, ब्राजील, मेक्सिको, दक्षिण अफ्रीका और आस्ट्रेलिया के खिलाड़ी इसमें हिस्सा ले रहे हैं।

8 साल की अर्शिया भी टूर्नामेंट में खेल रहीं

इस टूर्नामेंट में फिडे मास्टर प्रसेनजीत दत्ता और डिप्तायन घोष जैसे इंटरनेशनल मास्टर्स ने हिस्सा लिया। वहीं, एशियन स्कूल चैम्पियनशिप में गोल्ड जीतने वाली त्रिपुरा की 8 साल की अर्शिया दास भी खेल रही हैं।

एक टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के बाद आइडिया आया: निर्मल

टूर्नामेंट को लेकर निर्मल ने कहा- मैंने कुछ महीनों पहले एक ऑनलाइन चेस टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था। यह चेन्ऩई से चल रहा था। खिलाड़ियों के लिए इसमें 200 रुपए एंट्री फीस रखी गई थी। इसी से मुझे भी ऑनलाइन टूर्नामेंट कराने का विचार आया।

'लोगों को घर में रखने में मदद मिली'

उन्होंने आगे बताया कि देश में 24 मार्च को लॉकडाउन की घोषणा की गई। तब मुझे लगा कि यह टूर्नामेंट लोगों को घर में सुरक्षित रखने में मददगार साबित हो सकता है। इसलिए मैंने 28 मार्च को इसे लॉन्च कर दिया। धीरे-धीरे इसकी लोकप्रियता बढ़ने लगी और अब तो इसमें 29 देशों के खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। टूर्नामेंट ‘लि चेस’ ऐप पर खेला जा रहा है।

त्रिपुरा सरकार ने भी तारीफ की

त्रिपुरा के स्पोर्ट्स काउंसिल के सेक्रेटरी अमित रक्षित ने निर्मल की इस पहल की तारीफ की। उन्होंने कहा कि यह टूर्नामेंट लॉकडाउन के दौरान लोगों को घर के अंदर रखने का एक अनूठा तरीका है। इससे लोग कोरोना संक्रमण से भी बचे।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
इस ऑनलाइन चेस टूर्नामेंट में भारत के अलावा जर्मनी, स्कॉटलैंड, बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका, दक्षिण अफ्रीका और आस्ट्रेलिया के खिलाड़ी हिस्सा ले रहे। -फाइल

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना