टीम इंडिया के बॉलिंग कोच ने कहा- आर्टिफिशियल पदार्थ से परहेज नहीं, अगर सभी टीमें इसका इस्तेमाल करें

टीम इंडिया के बॉलिंग कोच ने कहा- आर्टिफिशियल पदार्थ से परहेज नहीं, अगर सभी टीमें इसका इस्तेमाल करें
Dainik Bhaskar
https://ift.tt/2BaNcmO

टीम इंडिया के गेंदबाजी कोच भरत अरूण का मानना है कि गेंद को चमकाने के लिए लार या थूक का इस्तेमाल करने की आदत छोड़ना आसान नहीं है। लेकिन अगर सभी देश आर्टिफिशियल पदार्थ का इस्तेमाल करें, तो हमें भी इससे परहेज नहीं।

उन्होंने कहा- लार का इस्तेमाल करने की आदत को छोड़ना काफी मुश्किल होगा। लेकिन ट्रेनिंग सेशन के दौरान हमें इस आदत को छोड़ने की कोशिश करनी होगी।

कोरोना महामारी को देखते हुए अनिल कुंबले की अगुआई वाली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की क्रिकेट समिति ने स्वास्थ्य सुरक्षा नियमों के तहत लार के इस्तेमाल को प्रतिबंध करने का प्रस्ताव रखा है। दुनिया भर के गेंदबाज और कोच बल्ले और गेंद में संतुलन बनाए रखने के लिए गेंद को चमकाने के लिए बाहरी पदार्थ के इस्तेमाल की वकालत कर रहे हैं।

गेंद पर लार केइस्तेमाल पर प्रतिबंध हमेशा के लिए नहीं: कुंबले
आईसीसी क्रिकेट समिति के अध्यक्ष अनिल कुंबले ने कहा था कि गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश हमेशा के लिए नहीं है। यह अस्थायी है। आने वाले दिनों में कोरोनावायरस महामारी पर नियंत्रण पा लिया जाएगा तब सबकुछ सामान्य हो जाएगा।

उन्होंने आगे कहा यह सही है कि लार का इस्तेमाल नहीं करने से बॉल ज्यादा स्विंग नहीं करेगी। लेकिन खिलाड़ियों के स्वास्थ्य को लेकर कोई रिस्क नहीं लिया जा सकता है।

'वैकल्पिक पदार्थ पर भी चर्चा हुई थी'
कुंबले ने लार की जगह मोम का इस्तेमाल किए जाने को लेकर कहा, ‘‘आईसीसी में वैकल्पिक पदार्थ को लेकर चर्चा हुई थी। अगर हम इतिहास को देखें तो पता चलेगा कि हमने हमेशा से ही खेल में बाहरी चीजों की दखलअंदाजी को खत्म करने का काम किया है।’’

उन्होंने 2018 के बॉल टैम्परिंग का उदाहरण देते हुए कहा कि बॉल से छेड़छाड़ करने पर ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर स्टीव स्मिथ, डेविड वॉर्नर और कैमरन बैनक्रॉफ्ट पर प्रतिबंध लगाया गया था।

कमिंस भी आर्टिफिशियल पदार्थ के इस्तेमाल के पक्ष में
आईपीएल के सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस लार पर प्रतिबंध लगने के कारण आर्टिफिशियल के इस्तेमाल का पक्ष ले चुके हैं।

कमिंस ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की वेबसाइट से बातचीत में कहा था कि पसीना बुरा नहीं है लेकिन मुझे लगता है कि हमने इससे कुछ अधिक की जरूरत है। यह कुछ भी हो, वैक्स या कुछ और जो मुझे नहीं पता।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
टीम इंडिया के बॉलिंग कोच भरत अरूण ने कहा- थूक से गेंद चमकाने की आदत छोड़ने के लिए गेंदबाजों को नेट्स पर कोशिश करनी होगी। -फाइल

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना