भारत से छिन सकती है टी-20 वर्ल्ड कप 2021 की मेजबानी, टैक्स विवाद के कारण आईसीसी ने बीसीसीआई को धमकी दी

भारत से छिन सकती है टी-20 वर्ल्ड कप 2021 की मेजबानी, टैक्स विवाद के कारण आईसीसी ने बीसीसीआई को धमकी दी
Dainik Bhaskar
https://ift.tt/2XxaMl7

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) एक बार फिर टैक्स के मामले को लेकर आमने-सामने आ गए हैं। इसका असर भारत में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप 2021 पर पड़ सकता है। आईसीसी ने बीसीसीआई से वर्ल्ड कप के लिए भारत सरकार से टैक्स में छूट लेने की बात कही थी, लेकिनबोर्ड इसमें नाकाम रहा। इस कारण आईसीसी ने वर्ल्ड कप की मेजबानी छीनने की धमकी दी है।

क्रिकेट वेबसाइट क्रिकेटइंफो की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले दो महीने में आईसीसी और बीसीसीआई के बीच ई-मेल के जरिए काफी बाते हुईं। इसमें यह साफ पता चलता है कि आईसीसी किसी कीमत पर मानने वाला नहीं है।

आईसीसी को 756 करोड़ रु. के नुकसान का डर
आईसीसी चाहता है कि वर्ल्ड कप को लेकर बीसीसीआई अपनी सरकार से टैक्स में छूट ले। यदि ऐसा नहीं होता है, तो आईसीसी को करीब 100 मिलियन डॉलर (करीब 756 करोड़ रुपए) का नुकसान हो सकता है।

भारत के साथ हमेशा यही समस्या रहती है: आईसीसी
आईसीसी ने 29 अप्रैल को एक लेटर लिखकर बीसीसीआई से 18 मई 2020 तक बगैर किसी शर्त के जवाब मांगा था। पत्र में कहा गया था कि 18 मई के बाद भारत से कभी भी तत्काल प्रभाव से वर्ल्ड कप की मेजबानी छीनी जा सकती है। आईसीसी यह फैसला लेने का पूरा अधिकार रखता है। उन्होंने कहा कि भारत के साथ हमेशा से ही टैक्स को लेकर काफी समस्या रही है।

बीसीसीआई ने 30 जून तक का समय मांगा
बीसीसीआई ने आईसीसी को जवाब में पत्र लिखा, ‘‘हम सरकार से टैक्स में छूट लेने की पूरी कोशिश कर रहे हैं, लेकिन मौजूदा परिस्थितियां बीसीसीआई के नियंत्रण में नहीं है। ऐसे में सरकार से छूट हासिल कर पाना मुश्किल हो रहा है।’’ बीसीसीआई ने आईबीसी (आईसीसी की कारोबारी ईकाई) से 30 जून तक का समय मांगा है। हालांकि, आईसीसी ने यह अतिरिक्त समय देने से मना कर दिया।

2016 में भी हुआ था विवाद
यह पहली बार नहीं है, जब टैक्स के मामले को लेकर आईसीसी और बीसीसीआई के बीच टकराव हुआ है। इससे पहले 2016 टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान भी यही मामला उठा था। तब यह टूर्नामेंट भारत में ही हुआ था। तब भी टूर्नामेंट को लेकर भारत सरकार से कोई छूट नहीं मिली थी। इसके कारण आईसीसी को 20-30 मिलियन डॉलर (करीब 150 से 230 करोड़ रुपए) तक का नुकसान झेलना पड़ा था।

आईसीसी ने 2018 में चेतावनी दी थी
2016 से सबक लेते हुए आईसीसी ने फरवरी 2018 में ही बीसीसीआई को चेतावनी दे दी थी। उसने कहा था कि बीसीसीआई अभी से नहीं संभला तो वह 2021 टी-20 वर्ल्ड कप और 2023 में वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी गंवा सकता है।

कॉन्ट्रेक्ट के मुताबिक दो इवेंट भारत को मिलते हैं
आईसीसी के इस कड़े रुख के बावजूद बीसीसीआई अधिकारियों का मानना है कि बोर्ड के साथ चर्चा जारी है। बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कहा कि स्टार स्पोर्ट्स के कॉन्ट्रेक्ट के मुताबिक, आईसीसी को दो इवेंट भारत को देने होते हैं। अधिकारी ने कहा कि अगले महीने आईसीसी के अध्यक्ष पद के लिए भी चुनाव होना है। मौजूदा चेयरमैन शशांक मनोहर का कार्यकाल खत्म हो रहा है। उनका बीसीसीआई से रिश्ता अच्छा नहीं रहा है। चुनाव तक कुछ कहा नहीं जा सकता।

मीडिया अधिकार से ही होती है आईसीसी की कमाई
आईसीसी 8 साल तक के अपने महिला-पुरुष के टी-20 और वनडे के अलावा अंडर-19 वर्ल्ड कप के मीडिया अधिकार बेचता है। यही बोर्ड की मुख्य कमाई होती है। वह सभी मेजबान देश की सरकार से टैक्स में छूट की मांग करता है। लेकिन आईसीसी दावा करता है कि भारत ही एकमात्र देश है, जो टैक्ट में छूट नहीं देता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली की इस मामले में कोई प्रतिक्रिया नहीं आई। लेकिन हाल ही में बोर्ड ने आईसीसी को पत्र लिखकर 30 जून तक का समय मांगा है। -फाइल फोटो

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना