गोवा में होने वाले 36वें नेशनल गेम्स टाले गए, पिछले साल अप्रैल में चुनाव की वजह से रद्द करना पड़ा था

गोवा में होने वाले 36वें नेशनल गेम्स टाले गए, पिछले साल अप्रैल में चुनाव की वजह से रद्द करना पड़ा था
Dainik Bhaskar
https://ift.tt/2zDQuhV

कोरोनावायरस की वजह से गोवा में होने वाले 36वें नेशनल गेम्स को अनिश्चितकाल के लिए टाल दिया गया। इस साल 20 अक्टूबर से 4 नवंबर तक ये खेलहोनेथे।पिछले नेशनल गेम्स 2015 में केरल में हुए थे।

भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा ने हाल ही में गोवा सरकार से नेशनल गेम्स का आयोजन तय शेड्यूल के मुताबिक करने के लिए कहा था। लेकिन जिस तेजी से देश में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ रही है। उसे देखते हुए गेम्स को स्थगित करने का फैसला लिया गया।

सितंबर की बैठक में नई तारीख तय होगी

गोवा के खेल मंत्री मनोहर अजगांवकर ने कहा- नेशनल गेम्स की ऑर्गेनाइजेशन कमेटी ने कोरोना महामारी के कारण खेलों को स्थगित करने का फैसला लिया है। कमेटी सितंबर के आखिरी में बैठक करेगी और नेशनल गेम्स की नई तारीख तय की जाएगी।

गोवा में 2016 में होने थे नेशनल गेम्स

गोवा में 2016 में नेशनल गेम्स होने थे। लेकिन खेलों के लिए जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण नहीं होने की वजह से राज्यने और वक्त मांगा था। तब इन खेलों को पहलेनवंबर 2018 और फिर अप्रैल 2019 तक के लिए टाला गया था। पिछले साल लोकसभा चुनाव की वजह से गोवा सरकार ने गेम्स को कैंसिल कर दिया था।हालांकि, इस बार खेलों को लेकर तैयारी पूरी हो गई थी। ऐसे में गेम्स स्थगित होने से गोवा सरकार को आर्थिक नुकसान होगा।

ग्रीन जोन में होने की वजह से गेम्स की उम्मीद थी

पिछले महीने ही सरकार ने कोरोना से पैदा हुए हालात को देखते हुए नेशनल गेम्स के आयोजन को लेकर भारतीय ओलिंपिक संघ से स्पष्टीकरण मांगा था। कोरोना के कम मामले होने की वजह से गोवा ग्रीन जोन में था। ऐसे में इन खेलों के तय शेड्यूल के मुताबिक शुरू होने की पूरी उम्मीद थी। लेकिन बीते कुछ दिनों में यहां कोरोना के मामले तेजी से बढ़े हैं। फिलहाल राज्य में 69 कोरोना पॉजिटिव मरीज हैं।

गेम्स के दौरान संक्रमण बढ़ने का खतरा

खेलों को स्थगित करने के पीछे एक बड़ी वजह संक्रमण का डर भी है। क्योंकि नेशनल गेम्स में देश के सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं। ऐसे में अगर कोई खिलाड़ी रेड जोन वाले राज्य से आता तो उससे वायरस के फैलने की आशंका थी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
गोवा में इस साल 20 अक्टूबर से 4 नवंबर तक राष्ट्रीय खेलों का आयोजन होना था। - फाइल

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना