पंजाब के को-ओनर नेस वाडिया ने कहा- विदेशी खिलाड़ियों के बिना लीग नहीं हो सकती, अभी तारीख तय करना मुश्किल

पंजाब के को-ओनर नेस वाडिया ने कहा- विदेशी खिलाड़ियों के बिना लीग नहीं हो सकती, अभी तारीख तय करना मुश्किल
Dainik Bhaskar
https://ift.tt/2zAyDIU

पंजाब फ्रेंचाइजी के को-ओनर नेस वाडिया ने कहा कि विदेशी खिलाड़ियों के लिए बिना इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का कोई मतलब नहीं रहेगा। उन्होंने कहा कि दुनिया पर अभी भी कोरोना का खतरा बना हुआ है। ऐसे में बीसीसीआई के लिए आईपीएल कीकोई तारीख तय करना जल्दबाजी होगी।

इस साल आईपीएल कराने को लेकर फ्रेंचाइजियों की अलग-अलग राय है। राजस्थान रॉयल्स ने यात्रा प्रतिबंधों का हवाला देते हुए सिर्फ भारतीय खिलाड़ियों के साथ लीग कराने का सुझाव दिया था तो तीन बार की चैम्पियन टीम चेन्नई ने इसेखारिज कर दिया।

घरेलू खिलाड़ियों के साथ लीग मुमकिन नहीं: चेन्नई

चेन्नई फ्रेंचाइजी ने कहा था कि सिर्फ घरेलू खिलाड़ियों के साथ अगर लीग होती है तो यह सैयद मुश्ताक अली टी-20 टूर्नामेंट बनकर रह जाएगी। बोर्ड के घरेलू कैलेंडर में हर साल मुश्ताक अली टी-20 टूर्नामेंट खेला जाता है।

आईपीएल अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट है: वाडिया

वाडिया ने इस मामले पर न्यूज एजेंसी से कहा कि आईपीएल भारतीयों द्वारा शुरू किया गया अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट है। यह दुनिया के प्रमुख क्रिकेट टूर्नामेंट में से एक है। इसलिए इसमें अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी और अंतरराष्ट्रीय मंच की जरूरत है।

'अभी कोरोना के अलावा कुछ और सोचना नासमझी'

उन्होंने आगे कहा कि अभी यह देखना होगा कि उस समय कितने विदेशी खिलाड़ियों को यात्रा करने की मंजूरी मिलती है। क्योंकि अभी भी कई देशों में विदेशियों के आने-जाने पर प्रतिबंध है। मुझे लगता है कि इस समय बीसीसीआई को बहुत सारी चीजों पर विचार करना है। अगर मामले बढ़ते रहे तो क्या होगा। अभी कोरोनावायरस के अलावा कुछ और सोचना नासमझी होगी।

जुलाई-अगस्त में कोरोना मामले बढ़ सकते
पंजाब के को ओनर ने कहा कि कुछ एक्सपर्ट्स ने संकेत दिए हैं कि जुलाई-अगस्त में भारत में कोरोनावायरस चरम पर होगा। ऐसे में फिलहाल लीग के बारे में बात करने का सही समय नहीं है।मुझे आईपीएल की पूरी उम्मीद है। लेकिन अभी हमें कम से कम कोरोना से 2 महीने और लड़ाई लड़नी होगी।

बीसीसीआई अक्टूबर में आईपीएल कराने पर विचार कर रही

इधर, बीसीसीआई कोरोना की वजह से अनिश्चितकाल के लिए रद्द हुए आईपीएल को अक्टूबर-नवंबर के विंडो में आईपीएल कराने के बारे में सोच रहा है। यह तभी मुमकिन होगा, जब ऑस्ट्रेलिया में इसी दौरान होने वाला टी-20 वर्ल्ड कप रद्द या टल जाए।

वैसे क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया भी फिलहाल वर्ल्ड की मेजबानी के मूड में नहीं है। वह कोरोना के खतरे को देखते हुए इस साल टूर्नामेंट को टालने की बात बोल रहा है। अगर ऐसा होता है तो तब आईपीएल अक्टूबर में हो सकता है। हालांकि, इस पर फैसला आईसीसी की 10 जून को होने वाली बैठक में हो सकता है।

लीग नहीं होने पर बोर्ड को 4 हजार करोड़ का नुकसान
एक अनुमान के मुताबिक अगर इस साल आईपीएल नहीं होता है तो बीसीसीआई को करीब 4 हजार करोड़ का नुकसान होगा। इसमें टीवी राइट्स, स्पॉन्सरशिप, टिकटों से होने वाली कमाई का बड़ा हिस्सा है।

29 मार्च को आईपीएल होना था

लीग इस साल 29 मार्च से होनी थी। लेकिन पहले इसे 15 अप्रैल तक के लिए टाल दिया गया था। देश में लॉकडाउन बढ़ने और यात्रा प्रतिबंधों की वजह से बाद में इसे अगले आदेश तक के लिए टाल दिया गया।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
नेस वाडिया ने कहा- एक्सपर्ट्स ने भारत में जुलाई-अगस्त में कोरोना के मामले बढ़ने के संकेत दिए हैं। ऐसे में लीग के बारे में सोचने का यह सही समय नहीं। -फाइल

Comments

Popular posts from this blog

मोहम्मद सिराज के मुरीद सलमान बट:पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा- सिराज की बॉडी लैंग्वेज और एग्रेशन दूसरे गेंदबाजों से कहीं बेहतर, इससे भारत को मजबूती मिली

क्रिकेट-फुटबॉल के ऑलराउंडर खिलाड़ी:एलिसा-रिचर्ड्स जैसे खिलाड़ी दोनों खेल प्रोफेशनल स्तर पर आजमा चुके हैं

अर्जेंटीना के नोट पर होगी मेसी की तस्वीर:वर्ल्ड कप जीत के बाद सरकार तैयार कर रही है योजना